बिहार में बारिश को लेकर बड़ी ख़बर, जानें कब से होगी बारिश, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान।

बिहार वासियों के लिए बारिश को लेकर राहत भरी खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही अच्छी बारिश के आसार बने हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बुधवार से बारिश होने की पूरी उम्मीद बनी हुई है। बीते कई सप्ताह से राज्य में अच्छी वर्षा नहीं हुई थी। जिसके वजह से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सूखे के हालात हो गए हैं।

वहीं बीते दिनों वर्षा नहीं होने से आम जनों को भी गर्मी खूब परेशान कर रही है। खेतिहरों को अपनी फसल की चिंता है। धान की खेती के लिए दक्षिण-पश्चिमी मानसून सबसे महत्वपूर्ण होती है क्योंकि सबसे ज्यादा धान की खेती बारिश पर ही निर्भर होती है। ऐसे में पर्याप्त वर्षा नहीं होने से फसलें खूब प्रभावित हो रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो यदि अच्छी वर्षा नहीं होती है तो किसानों की समस्या गंभीर हो सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

मौसम विभाग के मुताबिक आज से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और अच्छी-खासी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। 23 जुलाई तक बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने बताया है। बिहार में 23 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। पिछले कुछ समय से मानसून इससे होने की वजह से बारिश थम गई थी, नतीजतन सूखे की स्थिति हो गई है। सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को हो रही है। वे अपने फसल को लेकर चिंतित है।

बता दें कि राज्य में शुरुआती समय में बारिश अच्छी हुई थी जिससे सीमावर्ती क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। कई इलाके में लोगों ने बाढ़ के डर से पलायन करना शुरू कर दिया था। हालांकि बीते कुछ समय से बारिश नहीं हुए हैं जिससे नदियों के जलस्तर में कमी देखने को मिली है।

Join Us