बिहार में छोटे उद्योग हेतु सरकार दे रही 10 लाख का लोन, मिलेगा 35 प्रतिशत अनुदान, जनिए कैसे मिलेगा लाभ।

बिहार में पीएमएफएमइ योजना में फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में स्नैक्स, अचार और मसाले आदि के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा 10 लाख रुपए तक के लोन की पेशकश की गई है। इसमें 35 फ़ीसदी का सब्सिडी होगा। इसके लिए जिला उद्योग केंद्र और जीविका के जरिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। राज्य में खाद्य प्रसंस्करण के सेक्टर में उद्यम स्थापना हेतु समुचित रॉ मैटेरियल उपलब्ध है।

बता दें कि प्रदेश में कृषि तथा पशु उत्पाद यानी की पनीर, दूध आदि के निर्माण में अपार उम्मीदें हैं। लिहाजा बिहार सरकार ने इस सेक्टर में लघु यूनिट की स्थापना कराना चाह रही है। इसी वजह से लोगों को लोन सुविधा मिल रही है।

दूसरी ओर, उद्योग विभाग के स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मी, बैंक मित्र या ग्रैजूएट किये लोग डिस्ट्रक्ट रिसोर्स पर्स बन सकते है। इन लोगों को हर लोन मंजूर कराने पर 10 हजार तथा वितरित कराने पर 10 हजार की अतिरिक्त राशि दी जायेगी। इस योजना के संबंध में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ने ट्विटर पर जानकारी शेयर की है। जानकारों के अनुसार उद्योग विभाग वित्तीय मामलों में कामगार लोगों को खोज रही है, जो इस स्कीम में लोगों को सहयोग कर सकें। मालूम हो कि यह योजना आत्म निर्भर भारत मुहिम तहत संचालित किया जा रहा है।

पीएमएफएमइ योजना के तहत लाभ उठाने हेतु आधिकारिक पोर्टल https://pmfme.mofpi.gov.in पर अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए पोर्टल के होम पेज पर विजिट कर खुद को निबंधित करना होगा। इसके बाद इन पर तमाम जानकारियों को भरना होगा तथा जरुरु कागजात जमा करना होगा‌।

Join Us