बिहार में चौतरफा विकास के लिए लगेंगे उद्योग-धंधे, 40 करोड़ लोगों को होगा लाभ, उद्योग मंत्री ने किया ऐलान।

बिहार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने आज राजधानी पटना में कहा है कि महागठबंधन की सरकार राज्य में उद्योग के विकास के लिए तत्पर है। हम बिहार में इन्वेस्ट करने वाले उद्यमियों के लिए ऐसा माहौल तैयार करेंगे, जिससे उनमें आत्मविश्वास आए। उन्होंने कहा है कि मेरा खुद कारोबार के क्षेत्र में 40 वर्षों का एक्सपीरियंस रहा है, इसलिए मुझे इस सेक्टर की बारीकियों के बारे में जानकारी है। इसलिए बिहार में ज्यादा से ज्यादा उद्योग कैसे स्थापित हो, ये हमार प्राथमिकता है। हमारा प्रयास होगा कि प्रदेश में निर्यात आधारित उद्योग ज्यादा लगे, जिससे 40 करोड़ लोगों को लाभ हो। और जब ऐसा होगा, तो इन्वेस्टर्स बिहार में उद्योग स्थापित करने में संकोच नहीं करेंगे।

उद्योग मंत्री ये तमाम बातें आज पटना में यामि डेंटल क्लिनिक का शुभारंभ करते हुए कहीं। मंत्री ने कहा कि बढ़ता बिहार के नाम से हमारी पहचान हैं। हमारा राज्य बौद्ध पर्यटन से सबसे ज्यादा जुड़ा है। हम उसे आगे बढ़ाएंगे और भारती सरकार से जो सहयोग मिलेगा, वो ठीक। इसके अतिरिक्त हम पड़ोसी मुल्क नेपाल है, जिससे हमारा प्रगाढ़ संबंध रहा है। हमारे उद्योग से बने चीजों के लिए वो मार्केट होगा तथा देश के पूर्वोत्तर हिस्से तक हमारी पहुँच होगी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारा दृढ़ निश्चय है कि बिहार उद्योग के मामले में सशक्त हो। इसके लिए हम निरंतर काम कर रहे है। इस कारण से जो अभी इन्वेस्टर मीट आयोजित हुआ, उसमें शामिल 99 फीसदी लोग बिहार में उद्योग स्थापित करेंगे। साथ अपने विभाग से सम्बद्ध 8 विभागों को साथ लेकर आगे की ओर बढ़ेंगे। राज्य के 38 जिलों में लैंड बैंक होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के बाद बिहार सबसे अधिक मैन पावर जेनरेट करता है, जिसको हम अपने राज्य में लगाने का प्रयास करेंगे। हमारी योजना प्रदेश में ऐसा माहौल तैयार करने की है, जिससे देश और दुनिया के कोई भी उद्यमी अपना उद्योग खोल सकेंगे। और बिहार को उद्योग के क्षेत्र में वन टू टेन में लाना हमारी सरकार का टारगेट है।

Join Us