बिहार में चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ का दिखेगा असर, जाने कब से राज्य के मौसम पर दिखेगा इसका असर।

बिहार में मौसम बड़ा करवट ले सकता है। चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ का प्रभाव दिखने वाला है। छठ से पूर्व दो बार मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। बांग्लादेश के समुद्री किनारे पर ‘सितरंग’ की मार जारी है। अब पश्चिम बंगाल होते हुए बिहार और झारखंड में दाखिल होगा। ‘सितरंग’ के कारण बिहार के मौसम में व्यापक परिवर्तन देखने को मिल सकता हैं। बुधवार तक राज्य के कुछ जिलों में हल्की फुल्की बारिश होगी और मौसम में नमी बढ़ेगी। उसके बाद माहौल पूरी तरह शुष्क होगा।

बिहार के सीमांचल के क्षेत्र में ‘सितरंग’ का डायरेक्ट प्रभाव देखने को मिलेगा। पटना मौसम विभाग के अनुसार बिहार के पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार के अलावा खगड़िया, भागलपुर, बांका, और जमुई में बारिश हो सकती है। इन जिलों में हल्की फुल्की बारिश होने की उम्मीद है। ‘सितरंग’ के कारण मौसम में नमी बढ़ेगी। इस हालात में लोगों को सचेत रहने की जरूरत है।

बता दें कि थाईलैंड ने चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ का नाम दिया है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर उत्तर-पश्चिम की ओर डिप्रेशन बढ़ गया है जो डीप डिप्रेशन में चेंज हो गया। अब यह पोर्ट ब्लेयर से तकरीबन 580 किमी उत्तर पश्चिम द्वीप से 700 किमी दक्षिण में बांग्लादेश से 830 किमी दक्षिण की तरफ बढ़ गया है। ये तूफान पश्चिम बंगाल से 25 अक्टूबर की सुबह टकराएगा। इस दरम्यान 110 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से हवा चलेगी। जिसका सीधा असर बिहार और झारखंड पर देखा जाएगा।

बताते चलें कि 13 देश मिलकर तूफान का नामकरण करते हैं। इनमें भारत, म्यांमार, बांग्लादेश और ईरान के अलावा ओमान, यमन, पाकिस्तान, थाइलैंड और श्रीलंका एवं कतर के साथ सउदी अरब शामिल होते हैं। नामों की लिस्ट पहले से बन जाती है। 2020 में ही ‘सितरंग’ नाम चुन लिया गया था।

Join Us