बिहार में गंगा पर नए पुल निर्माण को मंजूरी, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर।

बिहार में गंगा नदी पर एक और नए पुल निर्माण को मंजूरी मिल गई है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा बेगूसराय जिले के मटिहानी से शाम्हो तक पुल निर्माण को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बेगूसराय में गंगा नदी पर बनने वाला यह तीसरा पुल होगा।

बेगूसराय जिले के मटिहानी से शाम्हो तक गंगा पुल का प्रस्ताव पहले भी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को दिया गया था, पर इसे भारतमाला या फिर दूसरी अन्य परियोजनाओं के तहत शामिल नहीं किया जा पाया था। फिर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसे एनएच आरिजनल स्कीम से मंजूरी प्रदान कर दी। मंत्रालय स्तर पर इस योजना के लिए 10,000 करोड़ रुपये का बजटीय प्राविधान किया जाता रहा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा एनएचएआइ को इस परियोजना के संदर्भ में यह आदेश दिया कि पूरी प्राथमिकता के तहत इस काम को आगे की ओर बढ़ाया जाए।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को बेगूसराय जिले के मटिहानी से शाम्हो तक गंगा पुल का प्रस्ताव दिया गया था। तब भारतमाला या दूसरी अन्य योजना के अन्तर्गत शामिल नहीं किया जा पाया था। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा एनएचएआइ को इस परियोजना के संबंध में यह कहा गया कि पूरी प्राथमिकता के तहत इस काम को आगे की ओर बढ़ाया जाए।

बिहार में गंगा नदी पर निर्माणधीन या प्रस्तावित पुल निम्न है। शाहपुर में दिघवारा पुल , जेपी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल, कच्चीदरगाह – बिदुपुर छह लेन पुल, गांधी सेतु के समानांतर पुल , बख्तियारपुर – ताजपुर पुल, मनिहारी – साहिबगंज, राजेंद्र सेतु के समानांतर पुल और भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल पूर्व में दिया गया था प्रस्ताव।

Join Us