बिहार में आने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर, रेंट पर मिलेंगे बाइक और स्कूटर।

यदि आप आगरा घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब देश के कुछ चुनिंदा पर्यटन स्थलों के तर्ज पर पर्यटन विभाग पर्यटकों को बाइक राइडिंग की सुविधा मुहैया कराएगा। विदेशों से बिहार में आने वाले सैलानियों की संख्या प्रति वर्ष बढ़ रही है। नालंदा, राजगीर और गया में तो सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। इन पर्यटकों को घूमने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए पर्यटन विभाग दिसंबर से रेंट पर पर्यटकों को बाइक देगी जिससे जिससे पर्यटकों को घूमने में दिक्कत नहीं हो।

पर्यटकों को किराए पर दी जाने वाली गाड़ियों में जीपीएस होगा। इसके साथ ही स्थानीय थानों में बाइक की पूरी जानकारी रहेगी, जिससे पर्यटकों को ट्रेस करना सुलभ हो सके। 24 घंटे के लिए बाइक को रेंट पर दिया जाएगा। दोबारा से बाइक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और रेंट अदा करना होगा।

विभाग बाइक के लिए एजेंसी से एग्रीमेंट करेगा। बाइक लेने के बाद टूरिस्टों को क्या पैसा देना होगा इस रेट को विभाग के द्वारा निर्धारित किया जायेगा। विभाग के द्वारा इसके लिए जल्द विज्ञापन निकाला जायेगा। गया, नालंदा और राजगीर में यह सफल होगा‌। बता दें कि इस योजना में बाइक और स्कूटर रेंट पर लिये जा सकेंगे। इस स्कीम के माध्यम से पर्यटन विभाग ज्यादा टूरिस्ट आकर्षित करना चाहता है। इसके लिए पहली दफा विभाग ने रेंटल बाइक योजना क्रियान्वित किए जाने से जुड़े प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। बताया जा रहा है कि योजना के तहत प्राथमिक स्तर में टु व्हिलर को स्वीकृति दी गई है।

Join Us