बिहार में आज से 1200 नियोजन इकाइयों पर शुरू हुई शिक्षकों की काउंसलिंग, सबको एक साथ मिलेगा नियुक्ति पत्र

बिहार में 94000 प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली होनी है। इसके लिए छठे चरण में शेष 1200 नियोजन इकाइयों के 12495 पदों के लिए सोमवार से जिला एवं प्रखंड मुख्यालयों से अभ्यर्थियों की काउंसलिंग शुरू होगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया 28 जनवरी तक चलेगी। काउंसलिंग के दौरान केवल अभ्यर्थी और नियोजन प्रक्रिया के प्रतिनिधि ही केंद्र पर एंट्री करेंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराने का आदेश शिक्षा विभाग ने दिया है वहीं कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को लेकर सभी जिलों को निर्देश दिया गया है।

शिक्षा विभाग के निर्धारित काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार आज यानी सोमवार को नगर नियोजन इकाई के सामाजिक विज्ञान विषय में वर्ग 6 से 8 के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी। जिला मुख्यालय में गणित, विज्ञान एवं भाषा की काउंसलिंग 18 जनवरी को वर्ग 6 से 8 के लिए और 19 जनवरी को वर्ग 1 से 5 के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी।

वर्ग 6 से 8 के लिए गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में 24 जनवरी को होगी। 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में वर्ग 1 से 5 के लिए काउंसलिंग होगी। वहीं 28 जनवरी को पंचायत नियोजन इकाई के वर्ग 1 से 5 के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग ब्लॉक मुख्यालय में होगी।

बताते चलें कि बिहार में 94000 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति होनी है, बचे हुए नियोजन प्रक्रिया को पूरा करने की कवायद पूरी हो चुकी है। शिक्षा मंत्री ने सभी जिलों के डीएम और शिक्षा पदाधिकारी को सजग रहने का आदेश दिया है। शिक्षा मंत्री ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि एक साथ सभी नवनियुक्त शिक्षकों को 25 फरवरी के दिन ही नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र सांकेतिक हैं।)

Join Us

Leave a Comment