बिहार में अगले महीने से शुरू होगी शिक्षक बहाली, सातवें चरण की प्रक्रिया के लिए तैयारी शुरू।

बिहार में शिक्षक बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। अगले महीने यानी कि सितंबर 2022 से सातवें चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बिहार के शिक्षा मंत्री रहे विजय कुमार चौधरी ने ये बातें कहीं हैं। मंत्री ने कहा है कि छठे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया इसी माह के अंत तक पूरी हो जाएगी। फिर सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मौजूदा चरण खत्म होने के बाद सभी जिलों से स्कूलों में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों की सूची मंगाई जाएगी। रिक्त पदों के आधार पर शिक्षक भर्ती की जाएगी। बता दें कि राज्य में माध्यमिक औ उच्च माध्यमिक शिक्षकों की छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया इसी महीने पूरी होनी है। इस चरण में 37 हजार पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे जा रहे हैं। नियुक्ति पत्र वितरित होने के बाद जितने पद खाली रहेंगे, उसकी जानकारी जुटाई जाएगी। इसके साथ ही छठे चरण की प्रक्रिया के दौरान रिक्त हुए पदों की सूचना भी इकट्ठा की जाएगी। इन सूचनाओं का आधार पर अगले महीने से सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया सेंट्रलाइज्ड हो सकती है। यानी कि उम्मीदवारों को अप्लीकेशन जमा करने के लिए दूसरे जगह नहीं भटकना पड़ेगा। इसके लिए ऑनलाइन सुविधा मिलेगी। शिक्षा विभाग के अफसरों की ओर से पहले भी इस विषय में जानकारी दी गई थी।

Join Us