बिहार बनेगा पर्यटन का हब, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार, IRCTC का यह है प्लान।

प्रधानमंत्री और रेल मंत्री के सपनों को साकार करने के लिए बिहार में पर्यटन को काफी बढ़ावा दिया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा देने से रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। बिहार में 10,000 लोगों को रोजगार देने की तैयारी है।‌ ये बातें रविवार को समस्तीपुर में IRCTC के समूह महाप्रबंधक जफर आजम ने कही। उन्होंने कहा कि बिहार में पर्यटन के क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है। इसमें रेलवे भी प्रदेश सरकार की मदद से नई पहल करने जा रही है।

इस प्लान से प्रदेश को सबसे ज्यादा विदेशी मुद्रा पर्यटन से मिल सकता है। बिहार में विदेशी मुद्रा में बढ़ोतरी करने के लिए आईआरसीटीसी हर कोशिश करने को तैयार है। इसलिए बिहार के सीएम, डिप्टी चीफ मिनिस्टर और पर्यटन मंत्री से मुलाकात कर नई प्लान को लागू करने पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि मिथिलांचल के क्षेत्र पर खास नजर रखी जा रही है। यहां के लोगों को कम प्राइस में विदेश सफर कराने की स्कीम शुरू कर दी गई है।

पर्यटन के लिए स्कूली बच्चों को बढ़ावा देने की पहल की जाएगी। बिहार में बोध गया, केसरिया स्तूप, अशोक स्तंभ, राजगीर, बाल्मिकीनगर टाइगर रिर्जव, नालंदा, मिथिला सर्किट का विकास बेहतर से करने पर पर्यटन की सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर राजेश कुमार, प्रमोद कुमार, संजीव कुमार आदि उपस्थित रहे।

आईआरसीटीसी ने बिहार से पहली दफा अंतरराष्ट्रीय पैकेज लांच किया है। इसमें थाईलैंड, सिंगापुर और मलेशिया में घूमने का मौका दिया जा रहा है। इसके साथ ही यूरोपियन और श्रीलंका घूमने का मौका दिया जाएगा। सिंगापुर और मलेशिया के लिए सात रात और आठ दिन पैकेज का समय रखा गया है।

पटना से विमान से 13 अक्टूबर को सफर शुरू करने की त तारीख रखी गई है। सफर का शुल्क दो लोगों के लिए टूर पैकेज की कीमत एक व्यक्ति पर एक लाख 7,268 रुपये है। रूकने के लिए 3 स्टार होटल की सुविधा मिलेगी। इसमें लंच, ब्रेकफास्ट और डिनर मिलेगी। वहीं थाईलैंड का पैकेज शुल्क 48 हजार 351 रुपया है। इसकी यात्रा 11 नवंबर से शुरू होगी।

Join Us