बिहार घूमने वाले पर्यटकों को मिलेगी खास सुविधा, अगले साल मिल जायेगा 4 स्टार अतिथि गृह, बनेंगे 100 कमरे।

बिहार में पर्यटकों की भीड़ में हर साल इजाफा हो रहा है। पर्यटक विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गोवा के बाहर सबसे ज्यादा पर्यटक बिहार पहुंच रहे हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुविधा के लिए बोधगया में जी प्लस सात अतिथिगृह बनवाया जा रहा है। अगले साल इसका काम पूरा हो जाएगा। पर्यटन विभाग और भवन निर्माण विभाग के द्वारा कार्य स्थल का मुआयना हो रहा है।

बता दें कि अतिथि गृह को चार स्टार वर्ग में बांटा गया है, जिसमें 100 कमरा होगा। यह अतिथि शाला अत्याधुनिक श्रेणी का बनाया जा रहा है। इसमें 80 डबल डबल बेडरूम, दो प्रेसिडेंसियल स्वीट, 10 सिंगल बेडरूम और आठ वीआइपी स्वीट रहेगा। इसके अतिरिक्त 30 बेड का गेस्ट डॉरमेट्री रहेगा। इस अतिथि गृह में तमाम सुविधायुक्त एक एक्जीविशन कम बिजिनेस सेंटर, दो रेस्टोरेंट का निर्माण होगा। यह एरिया पूरी तरह से वाइफाइ जोन होगा, जहां लोगों को इंटरनेट की दिक्कत नहीं महसूस होगी।

इसमें देश-विदेश से आने वाले टूरिस्टों के लिए स्वीमिंग पूल बनाया जाएगा। केफेटेरिया और अन्य सुविधाएं होगी। टूरिस्टों के लिए तमाम तरह की ऑनलाइन सुविधा होगी, जिससे उनका हर काम सर्किट हाउस में हो जाये। बोधगया में टूरिस्टों के लिए बने पर्यटक सूचना सेंटर के भवन का जीर्णोद्धार हो रहा है अगले वर्ष जनवरी तक इस केंद्र को अतिआधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा। इस केंद्र से टूरिस्टों को तमाम तरह की जानकारियां मिल जाती है, जिससे उन्हें राज्य में कहीं भी जाने में दिक्कत नहीं होती है।

Join Us