बिहार को सरकार का दिवाली गिफ्ट, औद्योगिक क्षेत्रों के कायाकल्प का होगा कायाकल्प।

दीपावली से पहले धनतेरस के मौके पर बिहार के इंडस्ट्रियल एरिया के विकास के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है। प्रदेश में 867 करोड़ रुपए के निवेश का रास्ता साफ हो गया है। बियाडा की प्रोजेक्ट क्लीयरेंस समिति ने 9 औद्योगिक क्षेत्रों में इन्वेस्ट की मंजूरी प्रदान की है। इन क्षेत्रों में 12 फैक्ट्रियों को लगाने की परमिशन दी गई है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने यह जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट कर बियाडा की समिति के फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के साथ ही खाद्य प्रसंस्करण और अन्य सेक्टर में निवेश की स्वीकृति दी गयी है।

उन्होंने बताया कि इन योजनाओं में 257 करोड़ निवेश होंगे। इसके साथ ही बीपीसीएल को नवादा जिले के वारिसलीगंज में पेट्रोलियम डिपो हेतु भूमि आवंटित किया गया है। इसमें 610 करोड़ का इन्वेस्ट होगा। इन परियोजनाओं में इन्वेस्ट से एक ओर जहां प्रदेश की औद्योगिक स्थिति बदलेगी वहीं बेरोजगारों को रोजगार के मौके मिलेंगे।

पिछले दिनों बिहार निवेश प्रोत्साहन पर्षद ने 51 परियोजनाओं पर मंजूरी प्रदान की। विकास आयुक्त के नेतृत्व में हुई मीटिंग में इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी। प्रधान सचिव ने बताया कि इन प्रस्तावों पर 499.30 करोड़ का इन्वेस्ट होगा। इसमें खाद्य प्रसंस्करण प्लांट के अलावा टेक्सटाइल तथा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित होंगे। एसआईपीबी की मीटिंग में 13 परियोजनाओं को वित्तीय मंजूरी भी दी गयी। इनमें 342 करोड़ की परियोजनाएं हैं।

Join Us