बिहार के हाई स्कूल शिक्षक अभ्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, इस दिन काउंसलिंग के बाद मिलेगा नियुक्ति पत्र

बिहार में उच्च माध्यमिक और माध्यमिक विद्यालयों के लिए चयनित होने वाले शिक्षकों को 30 जुलाई को नियुक्ति पत्र मिलेगी। इस संबंध में ज्यादातर नियोजन इकाइयों ने फाइनल मेरिट लिस्ट सोमवार को जारी कर दिया है। छठे चरण नियोजन प्रक्रिया के तहत 32000 से अधिक पदों को भरा गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने नोटिस जारी की है। ‌25 जुलाई को नगर निगम नियोजन इकाइयों में काउंसलिंग होनी है। लेकिन, पंचायत और नगर परिषद नियोजन इकाइयों के लिए जिला मुख्यालय पर 26 जुलाई को काउंसलिंग होनी है।

बता दें कि 27 जुलाई को सुबह 10 बजे से 3 बजे दोपहर तक जिला पर्षद नियोजन इकाई काउंसेलिंग करेंगी। उपस्थित उम्मीदवारों की विषयवार मेरिट लिस्ट के क्रमानुसार रोस्टर बिंदु के आलोक में अंतिम रूप से चयन लिस्ट का निर्माण होगा। चयनित उम्मीदवारों की सहमति पाकर उनका नियोजन इकाई एसटीईटी प्रमाणपत्र रख लेगी। काउंसलिंग में अब्सेंट उम्मीदवारों का दावा खत्म हो जाएगा। काउंसलिंग से लेकर नियुक्ति पत्र सौंपने तक की समूची प्रक्रिया का वीडियोग्राफी होगा। काउंसलिंग जगह पर उम्मीदवारों की उपस्थिति पंजी भी बनेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

समस्तीपुर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और गया नगर निगम सहित दर्जनों नगर निकायों में उच्च माध्यमिक और माध्यमिक नियोजन के लिए औपबंधिक मेधा लिस्ट जारी नहीं हो पाई है। यहां नियोजन प्रक्रिया ठप है। मालूम हो कि नगरीय निकाय भंग होने के चलते नियोजन के लिए आवश्यक प्रशासक तैनात नहीं हो सके हैं। इन जगहों पर काउंसलिंग के लिए विभाग के द्वारा अलग से सीडी जारी किया जाएगा।

उधर, प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव की बहाली होगी। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा अनुशंसित 3161 पंचायत सचिवों में कुल 2127 सचिवों को प्रदेश के अलग-अलग पंचायतों में पदस्थापित करने का आदेश पंचायती राज विभाग के द्वारा जारी कर दिया गया है। विभाग के प्रधान सचिव ने तमाम जिले के डीएम का आदेश दिया है कि पंचायत सचिवों मूल सर्टिफिकेट की सत्यापन करने के बाद उनका पदस्थापन करें।

Join Us