बिहार के स्कूलों में तमाम खाली पदों पर होगी बहाली, 19,263 स्कूल सहायक व परिचालकों की होगी सीधी नियुक्ति।

बिहार के माध्यमिक शिक्षा के तहत जिला परिषद और विभिन्न नगर निकायों के अंतर्गत स्वीकृत पद का 50 प्रतिशत बहालियां अनुकंपा से होनी है। नियोजन के आधार पर पदों पर बहाली होगी। शिक्षा विभाग ने इस बाबत तैयारी कर ली है। बहाली के लिए पद भी सृजित किए गए हैं। स्कूल सहायक और स्कूल परिचारी के स्वीकृत पद पर डायरेक्ट बहाली के लिए नियोजन की प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व कैबिनेट से जल्द ही स्वीकृति ली जाएगी। फिलहाल इन पदों पर सिर्फ अनुकंपा से भर्ती हो रही है।

मालूम हो कि राज्य के उत्क्रमित 6421 प्लस टू स्कूलों में विद्यालय सहायक और विद्यालय परिचारी के पदों पर बहाली का प्रस्ताव बना लिया गया है। हर उत्कर्मित विद्यालय में दो-दो परिचारी और एक-एक स्कूल सहायक का पद सृजित किया गया है। इस तरह दोनों पदों के लिए टोटल 19263 पद सृजित किए गए हैं।

विभिन्न शासकीय स्कूलों में लिपिक और चतुर्थवर्गीय कर्मी मसलन आदेशपाल के पद संवर्ग को समाप्त करके खाली पदों को क्रमिक रूप से प्रत्यार्पित करते हुए स्कूल सहायक और विद्यालय परिचारी के पद सृजित किए गए हैं। वर्तमान में राज्य के अधिकतर उच्च माध्यमिक और माध्यमिक स्कूलों में यह दोनों पद रिक्त पड़े हैं।

बताते चलें कि सीएम नीतीश कुमार रोजगार देने के अपने किए गए वायदे पर तेजी से काम कर रहे हैं। डिप्टी चीफ मिनिस्टर तेजस्वी यादव पहले ही संकल्प व्यक्त कर चुके हैं कि उनकी सरकार राज्य में 10 लाख लोगों को रोजगार देगी। प्रदेश के तमाम विभागों से रिक्त पड़े पदों की लिस्ट मांगी गई है। ऐसे में आप सरकार ही तो परेश सभी पदों को भरने की कवायद शुरू की है।

Join Us