बिहार के सभी प्रखंडों में शुरू होगी डायल 112 की इमरजेंसी सेवा, जाने कब से शुरू होगी यह सेवा।

बिहार में पहले फेज में राजधानी पटना सहित तमाम जिला मुख्यालयों में शुरू की गई इमरजेंसी डायल 112 की सर्विस दिसंबर तक तमाम प्रखंडों में उपलब्ध होगी। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के अंतर्गत एंबुलेंस, पुलिस और फायर ब्रिगेड सहित तमाम इमरजेंसी सर्विस के लिए शुरू की गई डायल 112 की सेवा दूसरे फेज के लिए गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय से प्रस्ताव देने को कहा है।

पुलिस मुख्यालय विस्तार से पूर्व जिला वाइज मानव बल तथा संसाधनों की आवश्यकता का आकलन किया जा रहा है। अनुमान के अनुसार डायल 112 की सर्विस के पूरे प्रदेश में विस्तार हेतु लगभग 30,000 मानव बल की जरूरत होगी। इसके अतिरिक्त 1200 चार चक्का गाड़ी और 500 मोटरसाइकिल की जरूरत होगी। इसके लिए तकरीबन 400 गाड़ियां फिलहाल उपलब्ध है। इसमें हर गाड़ी के साथ ड्राइवर, एक पुलिस अफसर और दो जवानों को मुस्तैद किया गया है।

अधिकारियों की मानें तो जिला मुख्यालय में बहाल लगभग 400 गाड़ियों के कामकाज की समीक्षा की जाएगी। इसमें यह देखा जाएगा कि जुलाई 2022 में लांच के पश्चात कितनी अपराधिक घटनाओं की शिकायत आई और उसमें गाड़ियों का रिस्पांस किस प्रकार रहा। उन्होंने जानकारी दी कि नए कंट्रोलर एंड कमांड सेंटर हेतु राजीव नगर थाना के नजदीक 27 कट्ठा जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। भवन निर्माण का काम शीघ्र शुरू होने की संभावना है। फिलहाल इसे राजबंशी नगर के वायरलेस मुख्यालय में संचालित किया जा रहा है।

Join Us