बिहार के लिए अच्छी खबर, पटना एम्स में बनेगा कैंसर मैनेजमेंट सेंटर, मरीजों को मिलेगी विशेष सुविधा

जल्द ही पटना एम्स में कैंसर के मरीजों का इलाज होगा। इसके लिए 100 बेड एडवांस्ड कैंसर मैनजमेंट सेंटर निर्माण करने की तैयारी है। इसका प्रस्ताव बनाया जा रहा है और इसे एडवांस्ड सेंटर फार कैंसर मैनेजमेंट नाम दिया गया है। इंस्टीच्युट के स्टैंडिंग समिति में प्रस्ताव को अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। बता दें कि 6 महीने के अंदर सारे काम हो जायेंगे।

खबर के अनुसार, एडवांस्ड सेंटर फार कैंसर मैनेजमेंट निर्माण हेतु अलग से भवन का निर्माण होगा। कैंसर मरीजों को दो साल के अंदर पटना एडवांस्ड कैंसर मैनजमेंट सेंटर की सुविधा मिलने लगेगी। इसे बनाने में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की लगात आएगी। पटना एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल ने इस संबंध में जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण के लिए पुडुचेरी, दिल्ली एम्स और देश के बड़े सेंटर के एक्सपर्टों की मदद ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि कैंसर रोगियों की संख्या इस क्षेत्र में काफी ज्यादा है। खासकर झारखंड, बिहार और असम में कैंसर मैया की संख्या काफी है। पटना एम्स में रोगियों को इलाज की सुविधा मिलने पर काफी सुविधा होगी। यहां बिहार सहित आसपास के राज्यों के मरीजों को सुविधा होगी। डॉ. पाल ने जानकारी दी कि कैंसर का इलाज काफी महंगा है। गरीब मरीजों को कम कीमत में दवाएं मिले इसकी व्यवस्था की जाएगी।

Join Us