बिहार के लाल ने महज 15 साल के उम्र में घर पर ही बनाया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में 80 किमी चलेगा

हौसला बुलंद हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। इसे साबित कर दिखाया है दिल्ली में 9वी वर्ग में पढ़ाई कर रहे 15 साल के राजन ने। राजन बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से आते हैं। कुछ साल पूर्व रोजी-रोटी की तलाश में परिवार दिल्ली जाकर बस गया। राजन ने खुद अपने हाथों से घर में ई-स्कूटी बनाकर मां को गिफ्ट की है। राजन इससे पहले ई-बुलेट बनाकर पिता को गिफ्ट कर चुके हैं। दिल्ली के सुभाष नगर स्थित सर्वोदय स्कूल में नौवीं क्लास में राजन पढ़ रहे हैं।

राजन को ई-स्कूटी तैयार करने में 3 दिन का समय लगा है। जिसमें 35 हजार रुपए खर्च हुए हैं। स्कूटी में चार बैटरी लगाई गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर स्कूटी 70 से 80 किलोमीटर का दूरी तय करने में सक्षम है। ढाई घंटे में यह फुल चार्ज होता है। पेट्रोल वाली एक पुरानी स्कूटी को राजन ने ई-स्कूटी में बदल दिया है।

राजन कवाड़ से काम की चीजें बनाने के शौकीन है। उन्होंने इसी साल ई-बुलेट तैयार कर पिता को गिफ्ट किया था। राजन ने 45 हज़ार रुपए की लागत से इलेक्ट्रिक बुलेट बनाई थी। एक बार फुल चार्ज होने पर बुलेट 100 किलोमीटर दूरी तय करने में सक्षम है। राजन ने 3 महीने मैं बुलेट तैयार किया था। उनकी इससे कामयाबी को देखते हुए बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद खासा प्रभावित हुए थे उन्होंने राजन से लाइव बातचीत की थी। राजन ने सोनू सूद से ई-कार बनाने का वायदा किया है।

राजन इन दिनों इंजन की गर्मी से गाड़ी की बैटरी चार्ज करने वाले टेक्नोलॉजी डेवलप करने पर काम कर रहे हैं। राजन कहते हैं कि उनके इस प्रोजेक्ट से बिजली की बचत होगी वहीं समय-समय पर चार्ज करने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। फंड के कमी के कारण उनकी इस रिसर्च में विलंबता हो रही है। राजन के पिता और स्कूल के टीचर भी इस काम में उनका खासा सहयोग कर रहे हैं।

Join Us

Leave a Comment