बिहार के लाल का ब्रिटेन में कमाल, ऋषि सुनक की कोर कमिटी में शामिल हुए सीवान के प्रज्ज्वल

देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की सरजमीं, सीवान के जीरादेई के बिहार के लाल ने इंग्लैंड में अपना जलवा बिखेरने को तैयार है। जीरादेई के जमापुर के रहने वाले प्रज्ज्वल पांडे भारतीय मूल के इंग्लैंड के पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कोर समिति में शामिल हुए हैं। उनकी इस उपलब्धि से सिवान जिला और पूरे बिहार का नाम रौशन हुआ है।

इसी साल ऋषि सुनक जब पहली बार प्रधानमंत्री पद के कैंडिडेट बने थे, तब उनकी पार्टी ने बिहार के प्रज्ज्वल को मुख्य अभियान टीम में जगह दी थी। ऋषि सुनक अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं तो उनकी कोर कमिटी में प्रज्जवल को शामिल किया गया है। यूं तो प्रज्ज्वल बिहार के पड़ोसी प्रांत झारखंड के सिंदरी रहते थे, मगर उनका जन्म सिवान के जीरादेई प्रखण्ड के जमापुर में हुआ था। पिता का नाम राजेश पाण्डेय हैं, जिनकी गांव में मजबूत पकड़ है। प्रज्ज्वल का अपने गांव से आई भी खास नाता रहता है।

केवल 16 साल की आयु में प्रज्ज्वल पाण्डेय इंग्लैंड के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य के तौर पर शामिल हुए थे। इससे पूर्व वह 2019 में ही यूके यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य हुए थे। युवा संसद सदस्य के रूप में इंग्लैंड की संसद में पहली दफा उन्होंने भाषण दिया, जिसके बाद वहां के लोग उनके दीवाने हो गए थे। उनकी बहन प्रांजल पाण्डेय कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है।

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बेहद करीबी माने जाने वाले प्रज्ज्वल पाण्डेय के साथियों, परिजनों ने कहा कि वह शुरू से ही काफी मेधावी छात्र रहे हैं। उनके परिजन विनीत कुमार द्विवेदी ने जानकारी दी कि इतने बड़े पद पर आसीन होने के बाद जब वह भारत या कभी अपने गांव में आते हैं तो पूर्व की तरह ही लोगों से मिलते-जुलते हैं।

Join Us