बिहार के युवाओं के लिए सरकार का ये मेगा प्लान, मिलेगी 240 घंटे की मुफ्त स्किल ट्रेनिंग, ऐसे करें आवेदन

बिहार में आत्मनिर्भर की सोच रखने वाले युवाओं को कुशल बनाने के लिए बिहार की राज्य सरकार कुशल युवा कार्यक्रम का संचालन कर रही है। इस योजना के तहत एससी, एसटी, ओबीसी और विकलांग श्रेणी के युवाओं को स्किल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाता है। बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। तीन महीने के अंदर युवाओं को विभिन्न रोजगार के लिए 240 घंटे की मूर्ति प्रशिक्षण उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना में मैट्रिक और इंटरमीडिएट पास युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है।
पात्रता की शर्तें

कुशल युवा कार्यक्रम से लाभान्वित होने के लिए योजना में योग्यता की शर्तें तय की गई हैं। उम्मीदवार का मैट्रिक का इंटर पास होना जरूरी है। ओबीसी, एससी तथा एसटी श्रेणी के युवाओं के लिए उम्र सीमा 15 से 25 वर्ष तय की गयी है। जबकि विकलांग युवकों के लिए उम्र सीमा में वर्गवार छूट है। एससी और एसटी श्रेणी के विकलांगों के लिए उम्रसीमा 33 साल, ओबीसी वर्ग के युवाओं के लिए 31 वर्ष तय की गयी है।

राज्य सरकार की इस योजना से लाभान्वित होने के लिए पोर्टल www.7nishchayyuvaupmission.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीयन के बाद लॉगिन करके एप्लीकेशन प्रक्रिया को पूरा करना है। योजना से संबंधित तमाम सवाल और एप्लीकेशन की स्थिति जानने के लिए टोल फ्री नंबर भी मौजूद है।

राज्य सरकार की इस योजना का फायदा उठाने के लिए विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करते दौरान मूल कागजातों और एजुकेशनल कागजातों की डिजिटल प्रति अपलोड करनी होती है। अभ्यर्थी का आधार कार्ड, मैट्रिक का सर्टिफिकेट, 12 वीं का सर्टिफिकेट,जाति प्रमाणपत्र और निवास प्रमाणपत्र की डिजिटल प्रति अपलोड करनी होगी। प्रशिक्षण केन्द्र मिलने के बाद इन कागजातों को सत्यापन किया जाएगा। विकलांग को विकलांगता सर्टिफिकेट उपलब्ध करना होगा।

Join Us