बिहार के छात्रों को डाक विभाग देगा छात्रवृत्ति, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ।

छात्रों को डाक विभाग के द्वारा छह हजार रुपए छात्रवृत्ति मिलेगा। डाक विभाग ने दीनदयाल स्पर्श स्कीम के नाम से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। सहायक डाक अधीक्षक रोहित नंदन बताते हैं कि फिलाटेली डाक टिकटों का अध्ययन और संग्रह है। फिलोटेली की पहुंच बढ़ने की दिशा और इसे मजबूत बनाने के मकसद से डाक विभाग ने दीनदयाल स्पर्श स्किन के नाम से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

बिहार डाक परिमंडल वर्ग 6 से नौवीं तक के दस-दस छात्र और छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। बता दे की प्रतिमा छात्रवृत्ति की राशि 500 रुपए की दर से टोटल 6000 रुपए एक साल के लिए दी जाएगी। इसके लिए कैंडिडेट भारत में मान्यता प्राप्त छात्र होना जरूरी है। संबंधित स्कूल में फिलाटेली क्लब होना चाहिए एवं उम्मीदवार क्लब का मेंबर होना चाहिए। यदि स्कूल में फिलाटेली क्लब नहीं है तो उसी स्कूल के ऐसे छात्र जिसका अपना फिलाटेली अकाउंट है के नाम पर मंथन किया जाएगा।

अभ्यर्थी का शैक्षणिक रिकार्ड बेहतर होना चाहिए। छात्रवृति देने के लिए सिलेक्शन करते दौरान इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि अभ्यर्थी ने पिछले अंतिम परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसद अंक या फिर समकक्ष ग्रेड पाइंट हासिल किए हो। अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी के लिए पांच प्रतिशत की छूट होगी। सभी इच्छुक और योग्य छात्र अपना आवेदन पत्र नजदीक के वरीय डाक अधीक्षक या फिर डाक अधीक्षक दफ्तर में 29 अगस्त तक जमा करवा सकते है।

या निबंधित स्पीड पोस्ट से भी भेज सकते हैं। जो 29 अगस्त तक पहुंच जाए। इसके लिए तारीख 25 सितंबर को जांच परीक्षा होनी है। जिसमें करेंट अफेयर, भूगोल, इतिहास, विज्ञान, खेल, संस्कृति, राष्ट्रीय फिलाटेली तथा स्थानीय विषयों से संबंधित कुल 50 सवाल पूछे जाएंगे। ज्यादा जानकारी के लिए वरीय डाक अधीक्षक दफ्तर से संपर्क कर सकते हैं। तथा इस दफ्तर के इमेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Join Us