बिहार के गया में देश के सबसे बड़े रबर डैम का हुआ उद्घाटन, फल्गु नदी में सालों भर उपलब्ध रहेगा पानी।

गया जिले में देश के सबसे बड़े रबर डैम ‘गया जी डैम’ का सीएम नीतीश कुमार ने आज लोकार्पण किया। आज मोक्षदायिनी फल्गु नदी पर विष्णुपद मंदिर के देवघाट के नजदीक निर्मित ‘गया जी डैम’ और सीताकुंड जाने के लिए निर्माण किए गए पुल का उद्घाटन भी उन्होंने किया। अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने पितृपक्ष मेला महासंगम-2022 का शुभारंभ किया। उद्घाटन समारोह में सीएम नीतीश कुमार के साथ उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव व कई अन्य मंत्री उपस्थित रहे।

वहीं, इस संबंध में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने जानकारी दी कि पितृपक्ष मेला बीते दो वर्ष के बाद आयोजित हो रहा है। इस साल पितृपक्ष मेला में बीते वर्षों के मुकाबले अधिक तादाद में तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस और जिला प्रशासन ने तमाम तैयारियां पूरी कर है। उन्होंने कहा की फल्गु नदी में पानी नहीं रहने के वजह से पिंडदान करने वालों तीर्थयात्रियों को तर्पण देने में काफी दिक्कतें होती थी। मुख्यमंत्री के आदेश पर फल्गु नदी के तट पर विष्णुपद मंदिर के समीप सालों भर पानी उपलब्ध कराने के लिए गया जी डैम बनाया गया है।

विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी के सतही प्रवाह को रोकने हेतु 3 मीटर ऊंचा तथा 411 मीटर लंबी देश का सबसे लंबा रबर डैम का निर्माण किया गया है, जिसमें 65-65 मीटर लंबाई के कुल छह स्पैन हैं‌। इसके रबर ट्यूब में आधुनिक ऑटोमेटिक विधि से हवा भरी तथा निकाली जा सकती है, जिसके वजह से फल्गु नदी के जल के प्रवाह तथा भंडारण को प्रभावी रूप से संचालन किया जा सकेगा।

Join Us