बिहार के किसानों को धनतेरस पर तोहफा, सूखा प्रभावित किसानों को मिलेंगे 3500 रुपए।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश के सूखा प्रभावित किसानों को धनतेरस के अवसर पर बड़ी सौगात दी है। इस वर्ष सूखे की मार झेल रहे प्रदेश के किसानों की मदद के लिए एक परिवार को 3500 की राशि छठ परब से पहले किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी। पहले फेज में जिले को 500 करोड़ पर भेज दिए गए हैं। सीएम ने पटना में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए सभी जिलों को राशि भेजा। इससे पहले मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिला अधिकारी से मुखातिब थे।

मुख्यमंत्री ने डीएम को कहा कि छठ परब से पूर्व हर हाल में किसानों के अकाउंट में यह पैसे पहुंचा दिया जाए। इसमें और जितने रुपए की जरूरत होगी वह दिया जाएगा। फिलहाल वित्त मंत्रालय के द्वारा 500 करोड़ की मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री ने जिले को यह रुपए भेज दिए।

सीएम ने चीफ सेक्रेटरी को सूखा राहत के वितरण की देखरेख करने का निर्देश दिया और कहा कि आज से ही इसे शुरू करें। कार्यक्रम में डिप्टी चीफ मिनिस्टर तेजस्वी यादव, वित्त मंत्री विजय चौधरी और चीफ सेक्रेटरी आमिर सुबहानी के साथ ही कई वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने जाते-जाते वक्त निर्देश दिया कि सूखा राहत वितरण का कार्य प्राथमिकता के तहत करना है।

बता दें कि प्रदेश में सूखे की मार से इस साल किसानों को काफी परेशानी हुई। सीएम ने हेलीकाप्टर और सड़क मार्ग से प्रदेश में सूखे और बारिश के हालात का मुआयना किया। पूरे प्रदेश में किए गए समीक्षा और आकलन के बाद 11 जिलों को सूखा घोषित किया गया। इन जिलों के 96 प्रखंड के 937 पंचायत को सूखा प्रभावित घोषित किया गया।

Join Us