बिहार के कारोबारियों को तोहफा, रात में कारखाना चलाने पर बिजली बिल पर मिलेगी छूट, जाने कितनी छूट मिलेगी

अब बिहार में रात में कल कारखाना चलाने पर सस्ती दर पर बिजली आपूर्ति होगी। टाइम ऑफ द डे में बिजली कंपनी ने बदलाव का प्रस्ताव बिहार विद्युत विनियामक आयोग के समक्ष रखा है। वर्तमान व्यवस्था में बदलाव लाते हुए कंपनी ने दिन के बजाय रात में फैक्ट्री चलाने वालों को सस्ती दर पर बिजली देने का फैसला लिया है। सामान्य बिजली दर के मुकाबले व्यापारियों को 15 प्रतिशत कम पैसे देने होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में छोटे-बड़े उद्योग चलाने वाले व्यापारियों को विभिन्न समय में अलग-अलग दर पर बिजली मिलने का नियम है। इसके तहत महंगी तो ऑफ पीक पीरियड में सस्ती दर पर बिजली दी जा रही है। अलग-अलग समय में एक ही दिन में बिजली देना को कंपनी ने टाइम ऑफ द डे का नाम दिया है।

प्रतीकात्मक चित्र

विद्युत कंपनियों ने नए सिरे से टाइम ऑफ द डे का निर्धारण किया है। बिहार विद्युत विनियामक आयोग को बिजली कंपनी ने अपनी ओर से प्रस्ताव सौंप दिया है। आयोग की ओर से हरी झंडी मिलते ही यह 1 अप्रैल 2022 से यह आदेश लागू कर दिया जाएगा। कंपनी के इस प्रावधान का बिहार के सवा लाख से अधिक व्यापारियों को लाभ होगा।

कंपनी ने अपने दिए गए प्रस्ताव में साफ तौर पर कहा है कि बड़े उद्योगों पर यह नियम पूरी सख्ती से लागू किया जाएगा। छोटे व्यापारियों के साथ ही पब्लिक वोटर्स यूजर्स के यूजर्स को भी यह नियम का पालन करना होगा। वर्तमान व्यवस्था के तहत रात के 11 बजे से सुबह के 11 बजे तक है। इसमें बदलाव लाकर सुबह के 5 बजे से शाम के 5 बजे तक विनायक आयोग को सौंपा गया है।

समान अवधि में उद्योग चलाने वाले व्यापारियों को क्षमता व श्रेणी के कनेक्शन के हिसाब से बिजली दर का भुगतान करना होगा। टाइम ऑफ द डे अवधि में बिजली उपभोग करने वाले व्यापारियों को सामान्य से 15 प्रतिशत कम यानी 85 प्रतिशत बिजली दर को भुगतान करना होगा। अब शाम के 5 से रात के 11 के बजे तक विद्युत उपभोग करने वाले व्यापारियों को अधिक जेब ढीली करनी पड़ेगी।

Join Us

Leave a Comment