बिहार के उद्योग जगत के लिए अच्छी ख़बर, राज्य में लगेंगे 20 हजार नये उद्योग, सरकार करेगी सहयोग।

बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने ऐलान किया है कि प्रदेश में 20 हजार नए उद्योग स्थापित होंगे। नए उद्योगों की स्थापना हेतु 4000 एकड़ जमीन खाली है, जो भविष्य में 10 हजार एकड़ होगी। जिला स्तरीय उद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि उद्योग से रोजगार को गति मिलेगी। मुख्यमंत्री उद्यमी स्कीम के तहत हर जिले में 400 से 500 नए रोजगार सृजित हो रहे हैं। प्रदेश के बाहर होने वाले युवा वहां पलायन कर यहां पर अपना उद्योग स्थापित कर रहे हैं।

उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार की आठ करोड़ की जनसंख्या भविष्य में देश को 30 करोड़ लोगों तक अपना प्रोडक्ट पहुंचाएगी। उद्यमियों को सलाह दिया कि बेहतर ढंग का उत्पाद बनाएं। बैंक से संबंधित तथा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोडक्ट को डालें। देश ही नहीं, दूसरे देश में उसकी धूम मचेगी। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर बिजनेस का हब है। इसे मिनी बंबई कहा जाता है। यहां पर अगर सरकार के मदद से उद्योग का नेटवर्क सुदृढ़ होता है, तो इसका प्रभाव पड़ोसी जिले में होगा।

विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार ने कहा है कि लोकल से वैश्विक तक जाना है। इस प्रकार के मेले से उद्योग को विस्तार मिल रहा है। उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण प्लांट लगाने पर जोर दिया। कहा कि लीची, पपीता, आम और अन्य फल पर आधारित उद्योग स्थापित करें। डीएम प्रणव कुमार ने लोकल फॉर वोकल पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि छोटे- छोटे ग्रुप बनाकर या अपना उद्योग लगा कर अपनी नौकरी करें और दूसरों को रोजगार का मौका दें। तीन दिनों तक आयोजित मेले में खादी-ग्रामोद्योग वस्तु, लहठी, लीची उत्पाद की प्रदर्शनी और बिक्री हो रही है। पहली दफा रेडलाइट की महिलाओं के जोहरा ग्रुप के द्वारा रेडिमेड कपड़ों का प्रदर्शन आर्कषण का बिंदु बना है।

Join Us