बिहार के इस जिलें में बनेगा उद्योग का हब, सरकार 10 हजार एकड़ जमीन में बनाएगी लैंड बैंक।

रविवार को मुजफ्फरपुर में चैंबर ऑफ कॉमर्स ने चैंबर सभागार में 65वीं सालगिरह आमसभा का आयोजन किया। बिहार विधान परिषद् के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने इसका शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता चैंबर के अध्यक्ष पुरुषोत्तम पोद्दार ने की। सभा में कारोबारियों ने व्यवसाय और उद्योग से संबंधित समस्याएं रखीं, जिनमें किसी वजह से उद्योग नहीं चला सकने वाले व्यवसासियों से बियाडा की जमीन रिटर्न लेने, जलजमाव और बिजली की समस्याएं महत्वपूर्ण थी। व्यवसायियों ने नगर निगम के द्वारा ट्रेड लाइसेंस की वसूली करने की बात प्रमुखता से उठाई। वहीं कई व्यवसायियों ने आई हॉस्पिटल खोलने की मांग की।

बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि व्यवसायियों की दिक्कतें सरकार देख रही है। बियाडा से जुड़े हुए मामलों का निपटारा शीघ्र किया जाएगा। बिहार में भूमि बैंक बनाया जा रहा है, जिससे बाहर के कारोबारी यहां आकर अपना बिजनेस करेंगे। सरकार के पास मार्च माह तक 10 हजार एकड़ जमीन को भूमि बैंक बनाएगी. इससे उद्यमियों को काफी सहूलियत होगी।

राजद के एमएलसी कारी सोहैल ने आई हॉस्पिटल को खोले जाने के लिए पहल करने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि अस्पताल 1977 से वित्तीय रूप से कमजोर लोगों का उपचार की सुविधा दे रहा है। यदि गड़बड़झाला हुआ है तो इसकी जांच कर दोषियों को सजा दिलानी चाहिए, मगर प्रबंधन की गिरफ्तारी वारंट का कोई अर्थ नहीं है। इस मामले को लेकर पूरी बात स्वास्थ्य मंत्री से अवगत कराएं, वे अवश्य ही से हमलोगों की सुनेंगे।

सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री इसरायल मंसूरी ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा छोटे उद्योगपतियों के लिए राहत नहीं है। इनको किस तरह सहुलियत मिले, इस पर हमलोगों को सोचना है। पताही एयरपोर्ट की शुरुआत होनी चाहिए़ इससे कारोबारियों को बाहर आने-जाने में सहूलियत होगी। उद्योग का विकास राज्य की पहली जरूरत है। व्यवसायियों की दिक्कतों को समझ कर सार्थक कोशिश करने की आवश्यकता है।

Join Us