बिहार के इस जिलें में बनेंगे 7 आउटडोर स्टेडियम, स्थानीय युवाओं को खेल के लिए मिलेगा प्रोत्साहन।

बिहार में नीतीश कुमार के खेल विकास स्कीम के तहत बेतिया जिले के हर प्रखंड मुख्यालय में एक आउटडोर स्टेडियम निर्माण की योजना संचालित हो रही है। इस योजना का मुख्य मकसद ब्लॉक लेवल पर स्थानीय युवाओं को खेल से जुड़े हुए सुविधा उपलब्ध कराते हुए प्रतियोगिता वाले खेलों में प्रतिभागिता का माहौल तैयार करना है। जिले के खेल पदाधिकारी विजय कुमार पंडित ने 18 प्रखंडों में 14 में आउटडोर स्टेडियम बनाने की मंजूरी दे दी है। इनमें 13 स्टेडियम का निर्माण पूरा होने का प्रतिवेदन और एक स्टेडियम निर्माण प्रक्रिया में है।

हरगुन उच्च विद्यालय सरिसवा मझौलिया, शाही पेट्रोल पंप के नजदीक बरवत सेना, सीताराम उच्च विद्यालय लाल सरैया मझौलिया, साहू जैन उच्च विद्यालय लौरिया, पंचायत बेतिया, उच्च विद्यालय जमुआ रामनगर, डीएम एकेडमी बगहा एक, राजाराम उच्च विद्यालय साठी नरकटियागंज, लक्ष्मीपुर उच्च विद्यालय लक्ष्मीपुर योगापट्टी, महाराजा स्टेडियम बेतिया, मोतीलाल राजकीयकृत उच्च विद्यालय मझौलिया, प्रशिक्षण संस्थान कुमारबाग चनपटिया, उच्च विद्यालय गौनाहा, विमल बाबू के मैदान में स्टेडियम बगहा टोटल 13 स्टेडियम और एक स्टेडियम प्रक्रिया में है। वह नौतन में है।

खेल पदाधिकारी ने जानकारी दी कि सात प्रखंडों यथा मधुबनी, भितहां, पिपरासी, बैरिया, ठकराहा, सिकटा और मैनाटांड़ में प्रखंड स्तरीय आउटडोर स्टेडियम बनाने के लिए संबंधित अंचलाधिकारी से डीएम के निर्देशानुसार जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव की मांग की गई है। सीओ के द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में इसका वर्णन जरूरी है सर्वप्रथम प्रखंड मुख्यालय में खेल फील्ड की प्राथमिकता दी जाए और उसके उपलब्ध नहीं रहने के हालात में अंचल में अन्य निर्माण की मंजूरी दी जाए। किसी भी प्राइवेट स्कूल अथवा कालेज में निर्माण की अनुशंसा नहीं करें। खेल मैदान की स्थिति क्या है। प्रस्तावित जमीन के आसपास क्या संरचना पहले से निर्मित है।

Join Us