बिहार के इस जिलें में बनने जा रहा राज्य का पहला इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर, सृजित होंगे रोजगार के अवसर

बिहार के बेगूसराय जिले में शीघ्र ही हजारों की संख्या में युवाओं को रोजगार के मौके मिलने वाले हैं। दरअसल, राज्य सरकार बेगूसराय में इलेक्ट्रिक क्लस्टर निर्माण की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए उद्योग विभाग ने अपने स्तर से कवायद शुरू कर दी है।

क्लस्टर के माध्यम से देश और विदेश की प्रतिष्ठित कंपनियों को बेगूसराय लाने की तैयारी उद्योग विभाग ने बनाई है। इनके आने से इलेक्ट्रिक क्लस्टर और भी व्यापक होगा। इसके लिए विभाग ने बेगूसराय जिले में 200 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली है। यहां न्यूनतम 300 करोड़ रुपए निवेश की तैयारी है। जरूरत के अनुसार राशि बढ़ सकती है। इस इलेक्ट्रिक क्लस्टर में न्यूनतम 2500 से 3000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

संकेतिक चित्र

उद्योग विभाग के मुताबिक प्रदेश में बड़े स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में निवेश की उम्मीद है। इस निवेश से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इन्हीं संभावनाओं के वजह से प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित करने की घोषणा की है। बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकारण ने इस क्लस्टर के लिए 200 एकड़ से ज्यादा जमीन रिजर्व किया है। इस बारे में विस्तार रूप से साइट पर जानकारी दी गई है। यह जगह राष्ट्रीय राजमार्ग-28 से केवल 300 मीटर की दूरी पर स्थित है जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग-31 दूरी मात्र 2.2 किमी है।

बियाडा ने क्लस्टर में देसी और विदेशी इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को बतौर एंकर निवेशक निवेश करने हेतु ईओआई जारी किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर बनने ईओआई में राज्य में निवेश होने से होने वाले लाभ की विस्तार से जानकारी दी है। इसमें कहा गया कि बिहार खुद एक बड़ा मार्केट है।

Join Us