बिहार के इस जिलें में ग्रामीण इलाकों में मिलेगी शहर जैसी सुविधा, सभी पंचायतों में बनेंगे पार्क और जिम।

बिहार की राजधानी पटना के ग्रामीण इलाकों में शहरों की तरह सुविधा उपलब्ध कराने की कड़ी में अब सरकार के द्वारा मनरेगा योजना के तहत पार्क, बास्केट मैदान और ओपेन जिम बनाए जाएंगे। नवंबर से यह काम शुरू होगा। पहले फेज में पटना जिले के 23 प्रखंड चयनित हुए हैं।

पहले प्रत्येक ब्लाक में एक-एक पार्क, बास्केट बॉल मैदान और ओपेन जिम बनाए जाएंगे। उसके बाद पंचायत स्तर पर ये तमाम सुविधाएं बहाल होंगी। इसके लिए मनरेगा तथा 15वें वित आयोग से योजनाएं चयनित की होगी। पटना राज्य में तीसरा जिला है, जहां इस प्रकार की सुविधा मुहैया करायी जा रही है। इससे पहले पूर्णिया व दरभंगा जिले के कुछ प्रखंडों में यह कार्य हो चुका है।

पटना जिले के 23 ब्लाक, 309 पंचायत तथा 1395 गांव हैं। इसी के मुताबिक योजना तैयार की गई है। मनरेगा के पैसे से गांवों के लोगों की सुविधाओं के लिए खर्च करना है। अधिकारियों की टीम ने बीते सप्ताह बिहटा, फुलवारीशरीफ, नौबतपुर और मनेर प्रखंडों में दौरा किया था। जहां पार्क, बास्केट बॉल और ओपेन जिम के लिए भूमि का चयन किया गया है।

डीडीसी तनय सुल्तानिया कहती है है कि सभी ब्लाक विकास पदाधिकारी तथा मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी से पार्क, खेल मैदान और जमीन के लिए अक्टूबर तक प्रस्ताव मांगा गया है। नवंबर से खेल मैदान, पार्क और जिम निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। पार्क मनरेगा और 15 वें वित आयोग की पैसे से ओपेन जिम बनेगा। पार्क में बच्चों के खेलने के लिए संयंत्र खरीदे जाएंगे। प्रखंड लेवल पर काम पूरा होगा तो उसके बाद पंचायत स्तर तथा गांव स्तर पर पार्क, खेल मैदान और जिम बनेंगे। नवंबर तक प्रखंड लेवल पर काम पूरा करने का टारगेट रखा गया है। उसके बाद पंचायत स्तर पर दिसंबर से इस काम की शुरुआत होगी।

गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पार्क, बास्केट बॉल और ओपेन जिम बनाया जा रहा है। इसका मकसद है कि गांवों के बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे पार्क में सुबह शाम के समय आनंद ले सकें। युवा जिम का उपयोग करें और सेहत सुधारें एवं बास्केट बॉल को बढ़ावा देने हेतु गांवों में एक फील्ड बनाया जा रहा है।

Join Us