बिहार के इन जिलों से इन राज्यों के लिए जल्द शुरू होगा बस परिचालन! जाने परिवहन विभाग की योजना

बिहार की राजधानी पटना समेत अन्य प्रमुख शहरों से अन्य राज्यों के लिए बस के परिचालन को लेकर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम योजना पर काम कर रहा है। जल्द ही बिहार के मुख्य शहरों से अन्य राज्यों के लिए बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। जिन रूटों में पहले से बसें चल रही हैं उन रूटों में बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी, बसों की संख्या बढ़ाने और नई बसों के परिचालन शुरू करने को लेकर वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही योजना बना ली जाएगी और इसे जल्द से जल्द क्रियान्वित किया जाएगा।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान समय में राजधानी पटना के साथ-साथ राज्य के प्रमुख शहरों से अन्य राज्यों के लिए बसों का परिचालन नहीं हो रहा है। कुछ रूटों में बसों का परिचालन वह भी रहा है परंतु बसों की संख्या काफी कम है जिसकी तुलना में यात्रियों की संख्या काफी अधिक है।

एक आकलन के अनुसार राजधानी समेत राजगीर, मुजफ्फरपुर, बोधगया, गोपालगंज, भोजपुर, दरभंगा, सहरसा, बक्सर, सारण, औरंगाबाद, सासाराम आदि जिलों बस परिचालन की आवश्यकता है। आकलन के अनुसार विशेषकर पश्चिम बंगाल, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, झारखंड आदि राज्यों के लिए और बस चलाने आवश्यकता है।

जिसके बाद यह निर्णय लिया गया कि राजधानी पटना समेत बिहार के अन्य प्रमुख जिलों से अन्य राज्यों के लिए बस का परिचालन किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार बसों की कुल संख्या 200 से अधिक है। इस संदर्भ में निगम की ओर से जल्द आवेदन लिया जाएगा और निजी बस मालिकों को बस परिचालन की अनुमति प्रदान की जाएगी।

यात्री संख्या को देखते हुए रूठो के साथ-साथ बसों की संख्या भी तय की जाएगी। परिवहन निगम की ओर से मिली जानकारी के अनुसार विभाग का क्या प्रयास है कि बिहार के प्रमुख शहरों से अन्य राज्यों के लिए बस से यात्रा की सुविधा मुहैया की जाए। आवश्यकता को देखते हुए सामान्य और ऐसी बसों के साथ कुछ रूटों में वोल्वो बसों का भी परिचालन किया जाएगा।

Source- Smart Live Hindustan

Join Us

Leave a Comment