बिहार का एक स्कूल ऐसा भी, स्टूडेंट्स बन रहे स्मार्ट, फैसिलिटी जानकर रह जाएंगे दंग।

गोपालगंज जिले के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की पहल और प्रेरणा से कई सरकारी स्कूलों की सूरत बदलने लगी है। शिक्षकों के दृढ़ संकल्प से यह सारा कुछ संभव होता दिख रहा है। निजी स्कूल नहीं यहां सरकारी विद्यालय के विद्यार्थी स्मार्ट बनने लगे हैं। डीएम ने जिले के हर प्रखंड में चार-चार सरकारी विद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए शिक्षा विभाग को लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके तहत सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में बदला जा रहा है।

जिले के सिधवलिया प्रखंड के कबीरपुर का सरकारी स्कूल हर मामले में निजी स्कूलों को पीछे छोड़ रहा है। इस स्कूल में दाखिला पाने के लिए बच्चे निजी स्कूल छोड़ देते हैं। पढ़ाई से लेकर तमाम सुविधाओं को देखते हुए यहां एडमिशन पाने के लिए बच्चों में होड़ लगी रहती है। स्कूल के शिक्षक बच्चों के शैक्षणिक विकास के साथ ही सांस्कृतिक, मानसिक और बौद्धिक विकास पर विशेष ध्यान देते हैं। शिक्षकों के द्वारा छात्रों के विकास के हर संभव कोशिश ने ही इस स्कूल को एक विकसित स्कूल के रूप में स्थापित किया है।

बता दें कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ड्रेस कोड में आते हैं। विद्यालय में नई-नई गतिविधियों के जरिए खेल का आयोजन करते हुए बच्चों के शारीरिक विकास पर भी ध्यान दिया जाता है। स्कूल के छात्रों द्वारा सरकार की ओर से चलाये जा रहे कार्यक्रम शराबबंदी, स्वच्छता, दहेज प्रथा समापन, जल संरक्षण, वृक्ष बचाओ, पौधा लगाओ आदि के प्रति बड़े जोर-शोर से ग्रामीणों में जागरूकता फैलाई जाती है।

राज्य का यह पहला ऐसा मिडिल स्कूल है जहां शिक्षक की पहल पर चिल्ड्रेन बैंक को खोला गया। अक्सर निर्धन छात्र-छात्राओं के पास पेंसिल, कॉपी, कट्टर आदि नही होने से दिक्कत होती है। ऐसे में टीचर अष्टभुजा सिंह की शपहल पर स्कूल में चिल्ड्रेन बैंक की स्थापना की गई। शिक्षकों के सैलरी से 11 हजार रुपये जमा किये गए और विद्यार्थियों को कॉपी, पेन वअन्य पठन-पाठन की सामग्री खरीदनेहेतु बिना इंट्रेस्ट 200 रुपये कर्ज दिया जाने लगा।

स्कूल में रोजाना समाज के गंभीर मुद्दों पर विचार-विमर्श कर छात्रों के तार्किक शक्ति को बढ़ाने की कोशिश की जाती है। छात्रों के मानसिक विकास हेतु और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। स्कूल के हेड मास्टर विनोद कुमार शाह बताते हैं कि मेरी कोशिश इस स्कूल को और भी हाईटेक बनाने का है। शिक्षकों के मदद से इस स्कूल में शिक्षा के क्षेत्र में और शानदार प्रयास किया जाएगा, जिससे पूरे राज्य के लिए यह स्कूल मिसाल बने।

Join Us