बिहारवासियों को रेलवे की सौगात, इन रूटों पर शुरू होगा राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन

भारतीय रेल बिहार के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। बिहार के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होती दिख रही है, दो नए राजधानी ट्रेनों की सौगात बिहार को मिल सकती है। दोनों राजधानी ट्रेन के परिचालन शुरू होने से उत्तर बिहार के यात्रियों को सबसे ज्यादा लाभ होगा।

दोनों राजधानी ट्रेन परिचालन के लिए रेलवे मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। रेलवे मुख्यालय इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है तो राजधानी एक्सप्रेस न्यू जलपाइगुड़ी से कटिहार-सहरसा-दरभंगा-सीतामढी होते हुए नरकटियागंज-गोरखपुर और दूसरी राजधानी ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी-कटिहार-जोगबन्नी-सुपौल- दरभंगा-सीतामढ़ी के रास्ते नरकटियागंज गोरखपुर रूट में चलाई जाएगी। इस रोड पर राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन से उत्तर बिहार के लगभग सभी जिला मुख्यालय राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ जाएगा। बता दें कि इन क्षेत्रों के लोग बड़ी तादाद में रेल से सफर करते हैं। इस रुट पर कोई भी राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नहीं होता है।

राजधानी ट्रेन का परिचालन अगर इस रूप में होता है तो हवाई जहाज के विकल्प के तौर पर लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि दरभंगा में एयरपोर्ट शुरू होने से बड़े पैमाने पर उत्तर बिहार के लोग हवाई सफर कर रहे हैं। गौरतलब हो कि नई दोनों रूटों पर न्यू जलपाईगुड़ी से रक्सौल तक इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन का भी प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा गया है। इन रूटों पर 25 मालगाड़ी ट्रेन का परिचालन का प्रस्ताव रेल मुख्यालय को भेजा गया है। अगर इन प्रस्तावों पर रेलवे मुहर लगाती है तो रेलवे की आमदनी भी बढ़ेगी।

Join Us

Leave a Comment