पिता हैं IPS अफसर, बेटी एक बार फेल हुई फिर दूसरे प्रयास में बनी आईएएस अफसर

UPSC के एग्जाम भारत देश ही नहीं बल्कि पूरे एशिया की सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है। इस एग्जाम को पास करने हेतु निरंतर ही मेहनत और वर्षों प्रतिक्षा करने की आवश्यकता होती है। बहुत से ऐसे युवा भी होते हैं जिन्हें वर्षों बाद मायूसी ही हाथ लगती है। हम बात कर रहे है IPS अफसर की बेटी अनुपमा अंजलि की जिसने प्रथम प्रयास में असफलता प्राप्त करने के बाद एक विशेष तरीके का योजना बना तैयारी की और द्वितीय कोशिश में सफलता हासिल कर IAS अधिकारी बनने का सपना पूर्ण किया। UPSC की तैयारी कर रहे छात्र-छात्रों के लिए अनुपमा की यह कहानी काफी प्रेरणादायक हो सकती है।

आपको पता हों की अनुपमा अंजली ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से B.Tech की शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात UPSC की तैयारी शुरू कर दी। पहले कोशिश में असफलता मिली फिर स्वयं को सकारात्मक विचार के साथ द्वितीय कोशिश के लिए एग्जाम की तैयारी में लग गई। UPSC के एग्जाम दी और वर्ष 2018 के जारी रिजल्ट में अनुपमा ने सफलता प्राप्त करते हुए 386 वी रैंक प्राप्त की और IAS अधिकारी बन गई। अनुपमा की प्रथम पोस्टिंग आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में जॉइंट कलेक्टर के तौर पर हुई है। साथ ही अनुपमा उस जिले के सभी गरीब बच्चों की किसी न किसी तरीके से मदद करती है और साथ ही UPSC की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शित भी करतीं है।

बता दें कि अनुपमा के पिता जी भी एक IPS अधिकारी है। अभी उनकी पोस्टिंग भोपाल में है। इधर अनुपमा कहती है की पिता जी और दादा जी दोनों ही सिविल सेवक रहे हैं उन्हीं से मुझे IAS बनने की प्रेरणा निरंतर मिलती रही। साथ ही अनुपमा बताती है कि मैंने UPSC की तैयारी के दौरान स्वयं को शारीरिक रूप से स्वस्थ भी रखा जिसके लिए प्रतिदिन सुबह योगा भी करती थी। छात्र-छात्राओं को भी सलाह देती है कि शारीरिक फिट रखने के लिए प्रणायाम और सेल्फ मोटिवेट के साथ UPSC की तैयारी करें जिससे की सफलता का मार्ग सजग हो सके।

Join Us

Leave a Comment