पटना से लखनऊ का सफर होगा आसान, यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का बिहार के बक्सर तक होगा विस्तार।

बिहार के पहले एक्सप्रेसवे निर्माण को स्वीकृति मिल गई है। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को बक्सर तक जोड़ा जाएगा। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूपी के पूर्वांचल में 618 करो रुपए खर्च कर 17 किलोमीटर लंबाई के ग्रीन फील्ड फोरलेन बक्सर लिंक की मंजूरी दी गई। यह रोड यूपी सरकार के द्वारा बनाए गए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लखनऊ से बिहार तक कनेक्ट करेगा। इस परियोजना पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

जानकारी हो कि भारत सरकार मुजफ्फरपुर से बरौनी और मोकामा से मुंगेर फोरलेन सड़क का निर्माण प्रारंभ करने की कवायद कर रही है। इन्हीं सड़कों को चार लेन बनने से ट्रैफिक सुविधा में विकास होगा। राजधानी पटना तक का आवाजाही सुलभ हो जाएगा। मुजफ्फरपुर-बरौनी के मध्य वर्तमान टू-लेन एनएच-122 की चौड़ाई बढ़ाने की तैयारी है। यह 116.23 किलोमीटर लंबी चाररलेन सड़क बनेगी।

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का विस्तार बिहार के बक्सर तक होना है। पटना से बक्सर के बीच लगभग 125 किलोमीटर लंबी फोरलेन नेशनल हाईवे का निर्माण तेजी से जारी है। दोनों सड़कों से होते हुए पटना से बक्सर और हरदिया फिर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली का रास्ता सुलभ हो जाएगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा बक्सर से हैदरिया तक फोरलेन सड़क निर्माण की स्वीकृति दी जा चुकी है। लगभग 1769 करोड़ रुपए खर्च कर 22.66 किलोमीटर की लंबाई में इस सड़क का निर्माण किया जाना है। इस सड़क की डीपीआर बन रही है। डीपीआर पर केंद्र के द्वारा स्वीकृति मिलते ही इसी वर्ष सड़क निर्माण का काम शुरू होना है। उम्मीद है कि साल के आखिर तक सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

Join Us