पटना यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक व एकेडमिक भवन का होगा नया डिजाइन, दरभंगा हाउस का पीजी विभाग शिफ्ट।

पटना यूनिवर्सिटी के नये प्रशासनिक और एकेडमिक भवन का डिजाइन बदलेगा। सरकार के पास पूर्व में जो डिजाइन भेजा गया था। वह पूरी कॉरपोरेट लुक में था, जिसमें सरकार ने चेंज करने को कहा है। इस पर चेंज को लेकर पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी और आर्किटेक्ट के बीच मीटिंग हो चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक विवि पारंपरिक लुक में बनाया जायेगा। इसका नया मॉडल बनाया जा रहा है। शीघ्र ही वह फाइनल हो जायेगा।

स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार बताते हैं कि जमीन के समतलीकरण का काम जारी है। न्यू हॉस्टल के जगह बनना है। उक्त हॉस्टल को ध्वस्त करने और समतलीकरण का काम चल रहा है। नया मॉडल पास होते ही शीघ्र ही इसके आधारशिला की तारीख सरकार से ली जायेगी। तिथि मिलते ही आधारशिला रखी जाएगी। सीएम नीतीश कुमार इसका शिलान्यास करेंगे।

एकेडमिक भवन में दरभंगा हाउस में पूर्व से चल रहे सभी पीजी विभाग को शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा पीजी वोकेशनल कोर्स उक्त भवन में शिफ्ट होंगे। पीजी विभाग के एकेडमिक भवन में शिफ्ट होने के पश्चात, वाणिज्य कॉलेज को दरभंगा हाउस में तत्काल शिफ्ट किया जायेगा‌। सैदपुर वाणिज्य कॉलेज का भवन में बनना है मगर इसके लिए फिलहाल सरकार से राशि सैंक्शन नहीं हुई है। जैसे राशि सैंक्शन होगी, भवन की आधारशिला रखी जाएगी‌। वाणिज्य कॉलेज तब तक दरभंगा हाउस में चलेगा।

पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी कहते हैं कि पूर्व मॉडल में थोड़ा चेंज किया जा रहा है। इसके लिए आर्किटेक्ट के साथ मीटिंग हुई है। शीघ्र ही नया मॉडल सामने आएगा। बाकी अन्य स्ट्रक्चर में कोई चेंज नहीं है। उक्त भवन के लिए सरकार की ओर से 149 करोड़ सैंक्शन हुए हैं। राशि की एक इंस्टॉलमेंट जारी हो चुकी है। शीघ्र ही इसका शिलान्यास होना है। इसकी तैयारी शुरू है, शीघ्र उक्त भवन उपलब्ध हो।

Join Us