पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशन काम इस जगह से हुआ शुरू, नीतीश कुमार ने किया शिलान्यास

पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडॉर में अंडरग्राउंड (भूमिगत) काम की शुरुआत हो गई है। पिछले दिन गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार ने मोइनुल हक स्टेडियम में पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के भूमिगत कार्य के शिलापट्ट का शिलान्यास करते हुए इसका उद्घाटन किया। इस दौरान गहरे गड्ढे में 82 फीट डि-वॉल यानी सरिया डाला गया। पटना मेट्रो भूमिगत काम के तहत 1989 करोड़ रुपए खर्च कर 8.08 किमी लंबे छह भूमिगत मेट्रो स्टेशन- मोइनुल हक, राजेंद्र नगर, यूनिवर्सिटी, गांधी मैदान, आकाशवाणी और पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाना है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित समय में काम को तीव्रता से पूरा करें। जहां जमीन अधिग्रहण शेष है, उस काम को जल्द पूरा करें। बिहार सरकार हर संभव मदद करेंगी। राशि की किसी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी। पटना मेट्रो का निर्माण काम जल्द पूरा होने से लोगों को आवाजाही में सुविधा होगी जिससे आम जनों का जल्द इसका लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने मोइनुल हक स्टेडियम के कैंपस में अशोक वृक्ष का रोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

इससे पूर्व सीएम को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के निदेशक दलजीत सिंह ने पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य, इसके प्रारूप, एलायनमेंट, प्रोजेक्ट के अवयव और कार्य प्रगति के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के द्वारा सीएम नीतीश को कार्ययोजना के संदर्भ में एक वीडियो फिल्म दिखाई गई। अफसरों ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि ‌ परियोजना का एलिवेटेड काम जारी है।

कार्यक्रम खत्म होने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि पटना मेट्रो परियोजना का अंडरग्राउंड काम शुरू हो गया है। हमने कई बार इसके ओवरग्राउंड वर्क को भी देखा है। अधिकारियों को इस बाबत तमाम जरूरी बातें बता दी गई है। पटना मेट्रो परियोजना का काम जारी है। हम लोगों का कोशिश है कि काम तेजी से पूरा हो।

Join Us