पटना में 37 स्मार्ट पार्किंग जोन के निर्माण से ट्रैफिक फ्री होगा शहर, जाने कहाँ-कहाँ होगा स्मार्ट पार्किंग का निर्माण

आप अगर बिहार के राजधानी पटना में गाड़ी से घूमने के लिए निकल गए हैं या फिर काम से निकले हो तो सबसे बड़ी समस्या आपके सामने गाड़ी की पार्किंग की आती है। जहां पब्लिक पार्किंग की काफी कमी आई वहीं सड़क के साइड में वाहनों को खड़े होने पर ट्रैफिक पुलिस गाड़ियों को उठा कर थाने ले जाती है। लेकिन अब पटना वासियों को पार्किंग की समस्या से मुक्ति मिले जा रही है। शहर में 37 जगहों पर पटना नगर निगम ने पार्किंग जोन बनाने का निर्णय लिया है।

राजधानी को स्मार्ट और ट्रैफिक मुक्त बनाने के लिए स्मार्ट पार्किंग योजना शुरू किया जा रहा है। नगर निगम ने इसके लिए वर्क आर्डर भी दे दिया है। पहला स्मार्ट पार्किंग जोन 45 दिनों के अंदर तैयार हो जाएगा जबकि 3 महीने के भीतर सभी 37 पार्किंग स्थल बनाने का लक्ष्य दिया गया है। आप कहीं बाहर निकलने से पहले ही लोग पार्किंग सॉल्ट बुक कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट और लाइव ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

सभी 37 पार्किंग स्थलों पर सुरक्षा के लिहाज से पटना नगर निगम में सीसीटीवी कैमरा लगाएगा। अगर किसी जगह पर लोगों को रोजाना जाना होता है तो वह मंथली या वीकली तौर पर पार्किंग सरोवर की बुकिंग कर सकते हैं। बता दें कि इस स्मार्ट पार्किंग जोन में लोगों को बूम बैरियर, एप द्वारा बुकिंग, सेंसर, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग प्वाइंट, लाइव ट्रैकिंग जैसी अन्य सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी। पार्किंग वाले स्थलों को ऐप से जोड़ा जाएगा जिससे आम जनों को यह जानकारी मिल सके की किस पार्किंग में कितना जगह खाली है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग के सुधार के साथ ही दिव्यांग लोगों के लिए पार्किंग रिजर्व की व्यवस्था रहेगी।

बताते चलें कि पटना के जिन पार्किंग स्थल को स्मार्ट पार्किंग में बदला जाना है उसमें माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक, महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, मारुति शोरूम के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, महावीर मंदिर के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, ट्रांसपोर्ट नगर 15 राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, अशोक राजपथ, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, ट्रक स्टैंड, विद्युत भवन के सामने, डाकबंग्ला चौराहा, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, एसबीआई, टेम्पू स्टैंड के साथ कंकड़बाग में पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

Join Us