पटना में यहाँ बनेगा 14 किमी लंबा एलिवेटेड सड़क, इन क्षेत्रों से पटना आना होगा आसान।

राजधानी पटना के निवासियों को एक और सौगात मिलने जा रही है। पटना में अनिसाबाद से दीदारगंज के बीच लगभग 14 किलोमीटर लंबी फोरलेन एलिवेटेड सड़क का निर्माण होगा। पूर्व में यहां सड़क अनिशाबाद से कच्ची दरगाह के बीच लगभग 15 किलोमीटर की लंबाई में बननी थी, मगर एनएचएआई के द्वारा इसमें संशोधन किया गया है।

भारतमाला चरण-2 के तहत निर्माण की जा रही नई सड़क के निर्माण हेतु डीपीआर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसकी अनुमानित लागत लगभग 1500 करोड़ होगी। अगले साल यानी 2023 में फरवरी माह में सड़क निर्माण शुरू होगी और सड़क निर्माण 2025 में पूरा होने की उम्मीद है। इस सड़क के निर्माण हो जाने से लोगों को आवाजाही में काफी सुविधा होगी।

सूत्रों के मुताबिक, सर्वे में यह जानकारी सामने आई थी कि अनिसाबाद से दीदारगंज के बीच लगभग 12 से 15 हजार गाड़ियों की आवाजाही होती है। ऐसे में सड़क पर गाड़ियों की संख्या अधिक होने के वजह से गाड़ियां धीमी रफ्तार से चलती हैं और लोगों को अनिसाबाद से दीदारगंज तक की दूरी तय करने में लगभग एक से डेढ़ घंटे का वक्त लग जाता है। फोरलेन एलिवेटेड सड़क का निर्माण होने से यह समय घट कर आधा हो जायेगा।

इस नई सड़क के बन से औरंगाबाद और विक्रम की ओर के गाड़ियों को अनिसाबाद और दीदारगंज से होते हुए मोकामा या नालंदा की ओर आवाजाही में सुविधा होगी। साथ ही समस्तीपुर, बरौनी और मुजफ्फरपुर आने-जाने वाले गाड़ियों को भी लाभ होगा। वहीं, बाइपास के दोनों ओर बसी आबादी को खूब लाभ होगा क्योंकि गाड़ियों के चलने के वजह से अक्सर लोग हादसे के शिकार हो जाते हैं।

Join Us