पटना में मकनों की छत पर लगाएं सोलर प्लांट, ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

पटना में निजी मकानों की छत पर सोलर पावर यूनिट लगाने को लेकर ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कंज्यूमर्स डायरेक्ट अपनी बिजली कंपनी साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन या फिर नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर लिंक की मदद से अप्लाई कर सकेंगे। केंद्र सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने एप्लीकेशन के लिए अलग से नेशनल पोर्टल फॉर रूफ टॉप सोलर बनाया है।

बिजली कंपनियों की पोर्टल पर कंज्यूमर नंबर डालते ही एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जरूरी लोड, पहचान पत्र, बिजली बिल और तस्वीर अपलोड कर 500 रुपए आवेदन शुल्क डिपॉजिट करते ही उनका एप्लीकेशन प्रक्रिया में आ जाएगा। आगे की प्रक्रिया के लिए उनको विद्युत कंपनी में सूचीबद्ध वेंडरों में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा। एजेंसी के द्वारा जगह का मुआयना कर सोलर प्लांट लगाने की स्वीकृति दी जाएगी। तमाम प्रक्रिया वेबसाइट पर ही ट्रैक की जाएगी।

कोई भी आदमी अपने निजी कैंपस में एक से दस किलोवाट, वहीं हाउसिंग सोसाइटीज में 500 किलोवाट कैपिसिटी तक का सोलर पावर यूनिट लगवा सकेंगे। बता दें कि तीन किलोवाट तक सोलर पावर प्लांट लगवाने पर 65 प्रतिशत, जबकि उससे ज्यादा क्षमता के सोलर पावर यूनिट लगाने पर 45 प्रतिशत सरकारी सब्सिडी मिलेगा। चयनित वेंडर को पांच सालों तक लगाए गए रूफटॉप का रखरखाव करना होगा‌। वैसे सोलर पैनल सामान्य तौर पर 25 सालों तक काम करता है।

चयनित होने पर कंज्यूमर्स को अपने हिस्से की भुगतान राशि को दो इंस्टॉलमेंट में डायरेक्ट वेंडर के अकाउंट में भुगतान करना होगा। पहली इंस्टॉलमेंट की 80 प्रतिशत राशि एमओयू पर हस्ताक्षर के साथ अग्रिम भुगतान होगा। दूसरी स्टॉलमेंट की 20 प्रतिशत राशि कंज्यूमर्स के कैंपस में जरूरी सामान की डिलीवरी करने के बाद भुगतान होगी।

Join Us