पटना में बनने वाले दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड़ पर 600 मीटर लंबे टनल से गुजरेगी सड़क, जाने कब होगा निर्माण

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क से 2025 तक आवाजाही शुरू होने की उम्मीद है। इस मार्ग पर पटना से बिहटा हवाई अड्डा जाने के लिए कन्हौली के नजदीक निर्माण होने वाले टोल प्लाजा के बाद लगभग 600 मीटर लंबा टनल का निर्माण होगा। इस एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए टेंडर का प्रक्रिया शुरू हो गया है। एनएचएआई ने लगभग 3737.51 करोड़ रुपए खर्च कर टोटल 25.08 किमी लंबा दानापुर-बिहटा-कोइलवर सड़क निर्माण के लिए 29 अगस्त तक टेंडर आमंत्रण दिया है। सितंबर तक एजेंसी का चयन फिर अक्टूबर से निर्माण काम शुरू हो जाने की उम्मीद है। दानापुर-बिहटा एलिवेटेड प्रोजेक्ट पटना-बक्सर सड़क प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

कोईलवर से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण अंतिम दौर में है। इसी साल के आखिर यानी दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस प्रोजेक्ट के तहत दानापुर से बिहटा तक लगभग 21 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड सड़क का निर्माण और बाकी 4.08 किमी लंबी सड़क का निर्माण फोरलेन में किया जाएगा। इसमें शिवाला से बिहटा तक मौजूदा सड़क से चार स्थानों पर बाईपास का निर्माण होगा। इस रोड से बिहटा हवाई अड्डा जाने के लिए एटग्रेड लिंक सड़क का प्रावधान किया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि दानापुर से कोईलवर के बीच एलिवेटेड सड़क का निर्माण एजेंसी चयन के बाद तुरंत शुरू हो जाएगा और ढ़ाई साल में पूरा होगा। इसके निर्माण होने से पटना से बक्सर होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक पहुंचने का रास्ता आसान हो जाएगा। इसका अगले 10 साल तक रखरखाव निर्माण एजेंसी ही करेगी। नितिन नवीन ने मदद के लिए केंद्र सरकार के मंत्री नितिन गडकरी का शुक्रिया अदा किया है।

राजधानी से आने वाले गाड़ियों को बिहटा हवाई अड्डा जाने के लिए एक टनल से होकर गुजरना होगा। सगुना मोड़ की ओर से आने वाली गाड़ियों को एलिवेटेड सड़क पर पहुंचने के लिए दूसरे स्तर के रैंप से जोड़ा जाएगा। इसके अलावे बिहटा से कोईलवर तक चार बड़े पुल और एक अंडरपास बनाए जाएंगे। यह स्कीम बिहार के लिए घोषित पीएम पैकेज, 2015 का हिस्सा है। दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड सड़क निर्माण के लिए जरूरी जमीन के अधिग्रहण की कुल लागत राशि 456 करोड़ राज्य सरकार वहन करेगी।

Join Us