पटना में गोलघर मुहाने पर बनेगा यू टर्न, गंगा पथ पर जाने वाली गाड़ियों को जाम से मिलेगी मुक्ति

गांधी मैदान से जय नारायण प्रकाश गंगावत जाने के लिए गोलघर एंट्री गेट पर बेली रोड की तरफ बड़े घेरे वाला यू-टर्न मनाया जाएगा। निर्माण के लिए गोलघर और बांकीपुर बालिका स्कूल की बाउंड्री वॉल को शिफ्ट किया जाना है। वजह, यहां सड़क सहित फुटपाथ को मिलाकर 24 मीटर चौड़ाई हो रही है। जबकि यू-टर्न निर्माण के लिए 30 मीटर चौड़ी होनी चाहिए। गोलघर के एंट्री पर सड़क की चौड़ाई कम होने की वजह से वाहनों को मोड़ने में काफी दिक्कत हो रही है। इस वजह से प्रतिदिन जाम लग रहा है। पथ निर्माण विभाग के अभियंताओं की मानें तो सड़क की चौड़ाई बढ़ाए जाने पर विचार चल रहा है।

अशोक राजपथ की चौड़ाई कम होने की वजह से वहां यू-टर्न बनाना संभव नहीं है। इसके लिए प्रमंडल के आयुक्त दफ्तर से लेकर गोलघर एंट्री तक दोनों ओर बाउंड्री शिफ्ट होगा। परमिशन मिलने के बाद काम होगा। दीघा में गंगा पथ के बगल में कारखाना के धुंआ से अंधेरा हो रहा है। रोजाना लोग गंगा पथ पर गाड़ी की लाइट जलाते हुए आ जा रहे हैं। सांस लेने में भी कठिनाई हो रही है। राजधानी पटना वायु प्रदूषण के मामले में हमेशा सबसे ऊपर होता है। इसके बावजूद भी राजधानी से सटे दीघा इलाके मैं कारखाना लगा दी गई है। गंगा के पानी में कारखाना का धूल-कण मिल जा रहा है।

गंगा पथ के लिए मार्ग बनने के बाद गांधी मैदान के पश्चिम तरफ डीएम आवास से लेकर गोलघर एंट्री के बीच डिवाइडर पर बने कट को बंद किया गया जिससे गांधी मैदान की तरफ जेपी गंगा पथ पर जाने वाली वाहनों को जाम का सामना नहीं करना पड़े परंतु समस्या का निष्पादन नहीं हुआ।

Join Us