पटना जंक्शन के पास होगा सब-वे निर्माण, जाम से मिलेगी मुक्ति, सरपट दौड़ेगी गाड़ियां

बिहार में एक और दरभंगा एयरपोर्ट का काम तीव्र गति से हो रहा है। वहीं दूसरी ओर राजधानी का भी कायाकल्प की कवायद शुरू हो चुकी है। हाल के दिनों पूर्व ही सीएम नीतीश कुमार ने पटना स्मार्ट सिटी परियोजना की चार प्रोजेक्ट का शुभारंभ और 6 का शिलान्यास किया था। सभी योजनाओं को दो साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य है। उसी समय पटना जंक्शन के सामने वाले हिस्से में सब-वे निर्माण को मंजूरी मिली थी। इसके निर्माण होने से यहां के लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार, पटना जंक्शन और मल्टीलेवल पार्किंग के बीच अंडरग्राउंड पाथ-वे बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना से 52.6 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। दो साल के भीतर निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है। निर्माण कार्य की जिम्मेदारी पुल निर्माण निगम को सौंपी गई है। अंडरग्राउंड पाथवे में कार पार्किंग से पटना जंक्शन तक यात्रियों को लैगेज लेकर आवागमन के लिए ट्रेवलेटर की सुविधा होगी। ट्रैवलेटर से सफर नहीं करने वाले यात्रियों के लिए पाथवे का निर्माण किया जाएगा। इसके बनने से यात्रियों को आने-जाने में सुलभता होगी।

पैदल चलने वाले लोगों के लिए सब-वे बनेगा जो 440 मीटर लंबा होगा। बुद्धा स्मृति पार्क के पीछे से मल्टीलेवल पार्किंग के रास्ते जीपीओ गोलंबर के पास मल्टीमॉडल हब से जुड़ेगा। जंक्शन से मल्टीलेवल पार्किंग तक का 330 मीटर हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। 110 मीटर सतह पर रहेगा। इस सब-वे में 2 मीटर की दो स्थिर लेन और एक-एक मीटर के दो ट्रेवलेटर बनाने की योजना है। स्टेशन के पास ट्रेन यात्रियों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। इसके अलावे मंदिरी नाले को ढंककर पक्की सड़क निर्माण होना है।

Join Us

Leave a Comment