पटना-गया-डाेभी मुख्य सड़क 6 लेन का होगा दोनों ओर बनेंगे सर्विस लेन, जाने कब से शुरू होगा निर्माण कार्य।

पटना-गया-डोभी रोड को अब सिक्स लेन बनाया जा रहा है। पूर्् से मुख्य रोड क़ फोरलेन चौड़ाई में बनाया जा रहा था। लेकिन अब मुख्य सड़क के दोनों ओर टोटल सात मीटर चौड़ाई में सर्विस लेन का निर्माण किया जा रहा है। इसकी शुरुआत फिलहाल लगभग 15 किमी लंबाई में गया के दोमुहान से डोभी के बीच की गई है।

बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए फिलहाल 100 करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट का प्रबंध किया गया है। बाद में इस सर्विस लेन में विस्तार कर जहानाबाद तक पटना तरा जहानाबाद जिले की बॉर्डर तक लाया जायेगा‌। हालांकि, पटना में अतिरिक्त भूमि नहीं होने एवं भूमि अधिग्रहण की दिक्कत से बचने के लिए जहानाबाद से पटना के बीच इस सर्विस लेन का निर्माण नहीं हाे पाएगा।

सूत्रों के मुताबिक पटना-गया-डोभी फोरलेन मुख्य सड़क लगभग 127 किमी लंबाई में तकरीबन 1610.47 करोड़ रुपये खर्च कर बन रहा है। इसके निर्माण की अवधि दिसंबर 2022 है, मगर इसे मई 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस रोड का निर्माण कार्य नवंबर-दिसंबर 2020 से पुनः शुरू किया गया।

2020 से पहले लगभग पांच वर्ष से निर्माण कार्य प्रभावित था। इस मामले में पटना उच्च न्यायालय के संज्ञान लेने के पश्चात निर्माण में तेजी आई है। इस रोड से जुड़े बाईपास का निर्माण प्राथमिकता के तहत हो रहा है। इसके तहत गया, मसौढ़ी, बेलागंज, मखदूमपुर और जहानाबाद में बाइपास का निर्माण शामिल है।

पटना-गया-डोभी फोरलेन रोड का पटना जिले में एक भाग नत्थूपुरा से सरिस्ताबाद लगभग 2.8 किमी लंबाई में निर्माण किया जाना है। इसके लिए भूमि अर्जन की समस्या निफट चुकी है, अब निर्माण हेतु एजेंसी का चयन शीघ्र ही टेंडर के जरिए होगा। इस सड़क का निर्माण इसी साल के आखिर यानी दिसंबर 2022 तक शुरू होने की उम्मीद है।

Join Us