पटना के गंगा पथवे का 47.5 किमी होगा विस्तार, दीघा से शेरपुर के बीच 12.5 किमी फोरलेन होगा गंगापथ-वे।

पटना में गंगा के किनारे बनने वाले जेपी गंगा पथ का 47.5 किलोमीटर विस्तार होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 15 अगस्त को गांधी मैदान में घोषणा के पश्चात इसको लेकर कार्य शुरू हो गया है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए टेंडर निकाली गई है।

बीएसआरडीसी के अधिकारियों की मानें तो दीघा से शेरपुर तक 12.5 किमी तथा दीदारगंज से बख्तियारपुर तक 35 किमी फोरलेन हाईवे का निर्माण होगा। वर्तमान में इंजीनियरों के द्वारा प्री-फिजिविलिटी रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है। रिपोर्ट दिए जाने के बाद टेंडर के जरिए चयनित ठेका एजेंसी को विस्तृत रिपोर्ट बनाने का वर्क आर्डर दिया जाएगा।

प्रोजेक्ट के दूसरे फेज में दीघा से पश्चिम 12.5 किलोमीटर फोरलेन हाईवे निर्माण शुरू होने के बाद गंगा पर निर्माण होने वाले शेरपुर-दीघवारा छह लेन पुल को डायरेक्ट कनेक्टिविटी मिलेगी। रिंग रोड का हिस्सा होने की वजह से इससे दक्षिण पटना पहुंचना सुलभ हो जाएगा। फिलहाल प्रस्तावित शेरपुर से दीघा के बीच सिक्स लेन पहुंचने के लिए दानापुर होकर जाना पड़ेगा। यहां जाम की दिक्कत लगातार बनी रहती है।

बख्तियारपुर से शेरपुर की 68 किलोमीटर की दूरी 1 घंटे से कम वक्त में लो तय कर पाएंगे। इस फोर लेन हाईवे से उत्तर बिहार को निर्बाध कनेक्टिविटी मिलने वाले चार पुल डायरेक्ट जुड़ेंगे। इसमें बख्तियारपुर-ताजपुर, जेपी सेतु, कच्ची दरगाह-बिदुपुर, शेरपुर-दिघवारा शामिल है। भविष्य में आरा-छपरा पुल से जेपी गंगा पथ को जोड़ने का ऐलान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की है। यह कार्य तीसरे फेज में होगा।

दीघा से दीदारगंज तक 20.5 किमी जेपी गंगा पथ का निर्माण काय जारी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्त को 2024 के फरवरी तक निर्माण पूरा होने का ऐलान किया था। अब जेपी गंगा पथ का पहला फेज जून 24 में पूरा होगा। फिलहाल दीघा से पीएमसीएच के बीच साडे 7 किलोमीटर का निर्माण पूरा हुआ है। इस पर गाड़ियों का आवागमन शुरू है। साल 2013 में ही जेपी गंगा पथ का निर्माण शुरू हुआ था। शुरुआती दिनों में भूमि अधिग्रहण व अन्य दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Join Us