पटना और पूर्णिया के बीच घटेगी दूरी, 215 किमी लंबा एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे निर्माण को मिली मंजूरी

पटना से पूर्णिया की दूरी सड़क मार्ग से केवल डेढ़ घंटे में बिना किसी रूकावट के पूरा हो जाए तो यह सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पटना से पूर्णिया तक 215 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे के डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर काम शुरू कर दिया है। बिहार का पहला एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस पर हो गया जो प्रदेश के अंदर बनाया जाना है। यह परियोजना भारतमाला फेज-टू तहत है।

बता दें कि यह एक्सप्रेसवे पटना में बन रहे कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल से शुरू होगा। बिदुपुर से बेगूसराय की तरफ बढ़ेगा। पूर्णिया की ओर जाने के कड़ी में यह नवगछिया होते हुए भागलपुर से जुड़ेगा। सिमरी बख्तियारपुर में कोसी नदी के ऊपर एक पुल का निर्माण इस परियोजना का हिस्सा है। बता दें कि एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस वे वह हाईवे होती है, जिस पर बमुश्किल एक से दो जगह पर ट्रैफिक एंट्री की परमिशन रहती है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि इस परियोजना पर टोटल 12 हजार करोड़ की राशि खर्च होगी। ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट होने को याद से भूमि अधिग्रहण के मध्य में कम से कम 5000 रूपए की लागत आएगी। निर्माण कोष में 5000 करोड़ खर्च होंगे और कोसी नदी पर पुल निर्माण में 1500 करोड़ खर्च होंगे।

Join Us