नेउरा-दनियावां रेल ट्रैक का जल्द शुरू होगा निर्माण, इसके लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया हुई पूरी

नेउरा-दनियावां रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत 45 मौजा के 541.8026 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। 2948 जमीन मालिकों के बीच कुल 101.44 करोड़ रुपए मुआवजा राशि दी जानी है। मार्ग रेखांकन में बाधा दूर हो गई और पैर को हटाने के लिए वन विभाग से एनओसी की मांग हो गई है। जिले के डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने मंगलवार को समीक्षा करते हुए वन प्रमंडल पदाधिकारी को जल्द से जल्द प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

दानापुर से बिहटा के बीच बनने वाले एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट में 21 गांवों में 108.984 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 65.9245 एकड़ जमीन की अधियाचना प्राप्त है। बाकी 43.0595 एकड़ जमीन पटना-बक्सर नेशनल हाईवे-30-84 की अर्जित जमीन पर निर्माण किया जाना है।

प्रतीकात्मक चित्र

बीएसआरडीसीएल के तहत मीठापुर से महुली एलिवेटेड कारीडोर परियोजना में 5 मौजा में जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है। जिले के डीएम के विशेष कोशिश से कृषि विभाग से समन्वय बनाकर समस्या का निस्तारण कर दिया गया है। परसा और सिपारा का प्राक्कलन स्वीकृति के लिए सक्षम प्राधिकार को भेजी गई है।

उधर, बाढ़ से बख्तियारपुर के बीच थर्ड नई बड़ी रेल लाइन निर्माण प्रोजेक्ट में छह गांव-करनौती, मोहम्मदपुर, माधोपुर, रानी सराय, महमदपुर और शबनीमा में 12.2415 एकड़ जमीन अधिग्रहण हुआ है। डीएम ने इस परियोजना में एक महीने के अंदर मुआवजा राशि की प्रक्रिया पूरा करने का निर्देश दिया। फतुहा-हरनौत-बाढ़ दनियावां बाइपास नेशनल हाईवे-30ए प्रोजेक्ट में तेजी लाने का आदेश दिया।

Join Us