नवंबर में होगी महिला मिलिट्री पुलिस की परीक्षा, जानें युवा अग्निवीरों की कब होगी परीक्षा।

अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन का दौर जारी है। बता दें कि रोजाना अग्निपुरुष बहाली के लिए 700 से 800 युवा मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के अधीन 8 जिलों से ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि रजिस्ट्रेशन की संख्या 45 हजार पार हो जाएगी। दूसरी और आर्मी रिक्रूटमेंट बोर्ड में लिखित परीक्षा के लिए संभावित तारीख की घोषणा की है।

बता दें कि वुमन मिलिट्री पुलिस के लिए नवंबर 2022 और जनवरी 2023 में लिखित परीक्षा आयोजित होगी। वहीं जनवरी 2023 में अग्निवीर पुरुष की लिखित परीक्षा होगी। बताया जाता है कि शारीरिक दक्षता जांच, शैक्षणिक व आवासीय प्रमाण पत्र और मेडिकल की जांच के बाद चयनित उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मिलेगा। इस पर जगह और समय अंकित रहेगा। इसके आधार पर उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा।

महिला मिलिट्री पुलिस

सैन्य अधिकारी ने जानकारी दी कि लिखित परीक्षा 60 मिनट की होगी। इसमें 50 सवाल पूछे जाते हैं। अग्निवीर जीडी और टेक्नीकल के लिए 50 सवाल पूछे जायेंगे। एक सवाल का मान दो नंबर होता है। अग्निवीर टेक्निकल के लिए जनरल नालेज से 10, भौतिकी के 15, गणित के 15 और रसायन शास्त्र से 10 सवाल पूछे जाते हैं‌। वहीं, अग्निवीर क्लर्क के लिए जनरल नालेज के 05, अंग्रेजी के 25, सामान्य विज्ञान के 15 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं अग्निवीर जीडी के लिए गणित के 15, सामान्य ज्ञान के 15 और सामान्य विज्ञान के 20 सवालों का जवाब देना होता है।

मिली जानकारी के मुताबिक, खेल कुद संस्थान के सर्टिफिकेट पर युवाओं को बोनस अंक मिलता है। बताया जाता है कि कई वर्गों में यह छूट मिलती है। इसके अलावा लिखित परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर जवाब देना पड़ता है। उम्मीदवारों की मौजूदगी बायोमैट्रिक सिस्टम से बनाई जाती है।

Join Us