देश में 4 नंबर पर पटना चिड़ियाघर, नेशनल जू कॉन्फ्रेंस ने जारी की एमइइ की रिपोर्ट।

बिहार के एकमात्र चिड़ियाघर संजय गांधी जैविक उद्यान को सेंट्रल जू अथॉरिटी के द्वारा बडी चिड़ियाघर की कैटेगरी में देश में चौथा रैंक मिला है। सेंट्रल जू ऑथोरिटी की प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन रिपोर्ट-2022 में राजधानी पटना चिड़ियाघर को 74 प्रतिशत स्कोर के साथ चौथा स्थान दिया गया है। सेंट्रल जू ऑथोरिटी के द्वारा भुवनेश्वर में आयोजित नेशनल जू कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव, सेंट्रल जू ऑथोरिटी के मेंबर सेक्रेटरी संजय शुक्ला और राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने की।

बता दें कि एमइइ रिपोर्ट-2022 में तमिलनाडु राज्य के अरिगनार अन्ना जूलॉकिल पार्क को 84 फीसदी स्कोर के साथ पहला, कर्नाटक के श्री चामराजेंद्र प्राणी जू को 80 प्रतिशत अंक के साथ दूसरा तथा गुजरात के सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क को 76 प्रतिशत अंक के साथ तीसरा रैंक मिला है। इन तीनों जू को वेरी गुड ग्रेड मिला है। वहीं, पटना चिड़ियाघर को गुड ग्रेड मिला है।

मंत्रालय के द्वारा किए गये सर्वेक्षण में छह विभिन्न पैरामीटर के बेस्ड पर रैंकिंग दी गयी। इनमें सफाई, ब्रीडिंग क्वालिटी, विजिटर्स फैसिलिटी, आउटकम और एनिमल कंजर्वेशन शामिल हैं। 15 विशेषज्ञों की कमिटी ने मानकों पर रैंकिंग दी है। मौजूदा समय में देश में टोटल 147 मान्यताप्राप्त जू हैं. इनमें बड़े, मध्यम और छोटे चिड़ियाघर एवं बचाव केंद्र शामिल हैं।

पटना जू के निदेशक सत्यजीत कुमार बताते हैं कि चौथा स्थान मिलना हम सबों के लिए हर्ष की बात है। कम संसाधन में पटना चिड़ियाघर को बेहतर स्कोर मिला है। हमारा प्रयास है कि आगे और भी बेहतर रैंक हासिल हो.।

Join Us