दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क का बदलेगा डिज़ाइन जिससे निर्माण के बाद पटना के इन क्षेत्रों को होगा लाभ।

दानापुर से बिहटा के बीच बनने वाले एलिवेटेड सड़क के एलाइनमेंट में शीघ्र ही बदलाव किया जाएगा। दानापुर जंक्शन की विकास की योजनाओं के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। दानापुर जंक्शन को मॉडल स्टेशन के तौर पर विकसित करना है। इसलिए रेलवे ने एलिवेटेड सड़क के एलाइनमेंट में बदलाव के लिए आग्रह किया था, जिस पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी सहमत हो गए हैं। पहले एलिवेटेड सड़क दानापुर-बिहटा की मौजूदा रोड के ऊपर से गुजर रही थी। नए डिजाइन के मुताबिक अब डीआरएम दफ्तर जाने वाले रास्ते के नजदीक से होकर एलिवेटेड सड़क जाएगी।

दानापुर रेलवे स्टेशन के नजदीक सड़क के आर्म और पार्किंग आदि के निर्माण के लिए 7 हेक्टेयर जमीन एनएचएआई के द्वारा रेलवे से मांगी गई थी। इसपर रेलवे ने सहमति जता दी है। एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि दानापुर रेलवे स्टेशन के नजदीक नई एलाइनमेंट के मुताबिक डिजाइन बनाने का काम स्टार्ट हो गया है। जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी होने के बाद एलिवेशन रोड के निर्माण का काम शुरू होगा। दानापुर के आगे नेउरा के नजदीक एक आर्म बनाया जाएगा जिससे गाड़ी एलिवेटेड पर उतर या चढ़ सके।

दानापुर में रेल ओवर ब्रिज एलिवेटेड रोड को जोड़ा जाएगा। इससे लाभ होगा कि बेली रोड से रूपसपुर नहर से दानापुर रेलवे स्टेशन की तरफ आने वाले गाड़ियों को रेल ओवरब्रिज से होकर डायरेक्ट एलिवेटेड रोड का रास्ता मिल जाएगा। एलिवेटेड सड़क पर दूसरा आर्म सगुना मोड़ की तरफ आने वाली गाड़ियों के लिए होगा। जिसके जरिए बिहटा एलिवेटेड पर गाड़ियां जा सकती है।

बता दें कि पटना रेलवे स्टेशन के नजदीक दानापुर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण और विस्तारीकरण की योजना है। इसलिए एलिवेटेड रोड के एलाइनमेंट में चेंजिंग किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि दानापुर रेलवे स्टेशन और दानापुर बिहटा मुख्य रोड की दूरी काफी कम है। इसलिए विस्तार करने की गुंजाइश नहीं के बराबर है मगर स्टेशन के नजदीक अभी जगह है। इसलिए यहां पर रेलवे स्टेशन गोलंबर का विस्तारीकरण किया जा सकेगा।

Join Us