दरभंगा हवाई अड्डे को नई जगह पर शिफ्ट करने की कवायद तेज, यात्रियों को मिलेगी आधुनिक सुविधाएं

बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट को दूसरे जगह पर शिफ्ट करने की तैयारी तेज हो गई है। नए रनवे और सिविल एनक्लेव के बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रशासनिक प्रक्रिया में तेजी आई है। अभी नए रनवे के लिए भूमि चिह्नित कर प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि नए रनवे के लिए जिला भू-अर्जन कार्यालय की ओर से वासुदेवपुर, बेला नवादा व बेलादुल्ला में 24 एकड़ भूमि अधिग्रहण के लिए प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। डीएम राजीव रोशन के द्वारा इस प्रस्ताव को अनुमोदित किए जाने के बाद प्रारंभिक अधिसूचना प्रकाशन के लिए सरकार के सूचना व जनसंपर्क विभाग को पूरी रिपोर्ट भेजी गई थी। जिले के भू अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार ने इस बात की जानकारी दी है।

संकेतिक चित्र

दूसरी ओर, वासुदेवपुर मौजा में नए सिविल एनक्लेव के लिए 54 एकड़ भूमि का अधिग्रहण होना है। इसके लिए भी प्रारंभिक अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आयुक्त के माध्यम से इसके लिए तैयार प्रस्ताव को सरकार को भेजा जा रहा है। वहां से रास्ता साफ होते ही इस भूमि के लिए प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

बता दें कि बिहार सरकार ने दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए 336 करोड़ 76 लाख रुपए की स्वीकृति दी है। कोविड के चलते बीच के दिनों में काम प्रभावित रहा। कोविड के मामले सामान्य होने के बाद एक बार फिर से प्रक्रिया शुरू हो गई है। नई जगह पर एयरपोर्ट के शिफ्ट होने से यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।

मौजूदा समय में कई तरह की समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। गत दो सालों से ठंड के महीनों में धुंध के चलते कई विमानों को रद्द किया जा रहा है ‌ इसके अलावा पार्किग की भी एक समस्या है। दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण काम पूरा होने के बाद सकरी तक का इलाका व्यवसायिक गतिविधियों का हब बनेगा और विकास को नई रफ्तार मिलेगी। वह दिश भी ज्यादा दूर नहीं जब मिथिलांचल की अघोषित राजधानी दरभंगा विकास के मामले में पूरे देश में अपनी चमक बिखरेगा।

Join Us