दरभंगा जंक्शन पर ऑटोमैटिक मशीन से मिलेगा टिकट, मिलेगी ये बेहतरीन सुविधाएं

रेलवे यात्रियों सुविधा को बेहतर करने के मकसद से रेल प्रबंधन ने दरभंगा जंक्शन पर शुक्रवार को ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है। इस मशीन से किसी भी तरह का टिकट का प्रिंट यात्री निकाल सकते हैं। ऑटोमेटिक टिकट वेटिंग मशीन से टिकट निकालने के लिए यात्रियों को वाणिज्य अधीक्षक से मिलकर एक स्मार्ट कार्ड बनाना होगा। पैसेंजर्स को इसके लिए न्यूनतम शुल्क 70 रुपये रखा गया है। यह मशीन स्मार्ट कार्ड और यूपीआई से भी संचालित होता है इसमें से 50 रुपये सिक्योरिटी के रुप में रख लिया जाता है। 21 रुपये का बैलेंस उपभोक्ता को दिया जाता है।

बता दें कि दोबारा रिचार्ज करने पर उस राशि से तीन प्रतिशत ज्यादा का बैलेंस मिलेगा। इससे आप टिकट बुकिंग कर सकते हैं। उसी स्मार्ट कार्ड को वापिस करने पर ग्राहक को 30 रुपये वापस लिए जाते हैं। जिनके पास स्मार्ट कार्ड की सुविधा नहीं है उनके लिए यूपीआई पेमेंट करने का व्यवस्था इसमें एवलेबल है। इसके लिए मशीन में बारकोड दिया गया है। यात्री स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने के बाद यात्री वह अपने स्मार्ट कार्ड को एटीएम में ले जाएंगे। उसमें स्मार्ट कार्ड के लिए जगह निर्धारित है। उसमें कार्ड को रखने पर सामने स्क्रीन पर अलग-अलग ऑप्शन आएगा। जरुरत के मुताबिक यात्री ऑप्शन को स्क्रीन टच करेंगे फिर उनका काम होते रहेगा और उन्हें प्रिंट के रूप में टिकट की प्राप्त कर सकेंगे।

वरीय वाणिज्य अधीक्षक, दरभंगा मानिकचंद ने जानकारी कि टोटल चार मशीनें दरभंगा रेलवे स्टेशन पर लगाई गई हैं। इनमें से एक मशीन बुकिंग कार्यालय कैंपस में एवं तीन इंक्वायरी काउंटर के सामने मेन गेट नं-1 एक पर लगाई गयी है। मोबाइल एप से भी बुकिंग टिकट को इस मशीन से प्रिंट टिकट प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस मशीन से रियायती टिकट जारी नहीं हो सकता है। इसके लिए टिकट काउंटर ही जाना होगा।

उन्होंने कहा कि कि किसी भी तरह की परेशानी आने पर टिकट काउंटर से संपर्क कर उसका निवारण कर सकते हैं। इस मौके पर एसबी उजाला सीटीआई यूपीएस धर्मेंद्र कुमार, एएमसी समस्तीपुर, मानिकचंद वरीय वाणिज्य अधीक्षक सीएस दरभंगा, रितेश कुमार भारती सीएस, प्रकाश कुमार झा, सुषमा कुमारी, प्रवर वाणिज्य लिपिक, तनवीर अहमद, बबलू कुमार मौजूद थे।

Join Us