दरभंगा एयरपोर्ट बना सबसे सफलतम एयरपोर्ट, जुलाई में 10 लाख पार कर गई यात्रियों की संख्या

केंद्र सरकार के उड़ान योजना के तहत सबसे सफलतम एयरपोर्ट के रूप में दरभंगा एयरपोर्ट का नाम शुमार हो गया है। अब नागर विमानन विभाग ने इस पर मुहर लगा दी है। दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने सदन में उड़ान योजना के तहत चल रहे दरभंगा एयरपोर्ट की उपलब्धि और वहां मुहैया कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी मांगी थी। जवाब में नागर विमानन राज्यमंत्री डॉ विजय कुमार सिंह ने जानकारी दी कि क्षेत्रीय संपर्क स्कीम के तहत दरभंगा एयरपोर्ट सबसे सफलतम एयरपोर्ट है।

विमान के मामले में दरभंगा एयरपोर्ट 95 इससे ज्यादा यात्री लोड फैक्टर के साथ क्षेत्रीय हवा बनकर उभरा है। पैसेंजर्स की मूलभूत सुविधाओं में अभाव को लेकर सांसद ने सवाल किया जिसका जवाब मंत्री ने दिया। मंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा 120 करोड़ रुपए खर्च कर एयरपोर्ट का विकास किया गया है। टर्मिनल भवन के निर्माण, कार पार्किंग, कैट वन लाइटिंग, कार्यालयों इत्यादि की व्यवस्था के के कड़ी में नीतीश सरकार से 78 एकड़ जमीन उपलब्ध कराए जाने की इंतजार हो रही है। विभाग ने कहा कि एयरपोर्ट का विकास अलग-अलग कारकों पर निर्भर है। इसमें जमीन की उपलब्धता, सामाजिक व्यवसायिक और वित्तीय आदि कारण शामिल होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

पिछले महीने दरभंगा एयरपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों की कुल संख्या 10 लाख पार हो गई। 20 महीने में 6899 विमानों से 10 लाख 15 हजार 232 पैसेंजर्स ने सफर किया। दरभंगा एयरपोर्ट यात्रियों के मामले में देश स्तर पर नामचीन बन गया। अप्रैल में सबसे ज्यादा 83 हजार से ज्यादा लोगों ने सफर की। अब तक किसी एक महीने में सबसे ज्यादा सफर करने वाले यात्रियों की संख्या अप्रैल महीने में रही। अप्रैल महीने में अब तक का सबसे ज्यादा 83 हजार 460 पैसेंजर्स ने यात्रा की। इस माह टोटल 574 जहाजों ने लैंड और टेक ऑफ किया।

बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट से 8 नवंबर 2020 को पहली उड़ान भरी थी। उस समय यहां से दिल्ली बेंगलुरु और मुंबई रूट पर उड़ान सेवा शुरू की गई थी। केवल चार माह में यहां से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या एक लाख पार कर गई थी। उद्घाटन के 4 महीने में तकरीबन 650 विमानों से लगभग 1 लाख 10 हजार लोगों ने दरभंगा हवाई अड्डे से आवागमन किया। यात्रियों के आवागमन के मामले में दिन-ब-दिन नया रिकॉर्ड दरभंगा एयरपोर्ट बना रहा है।

Join Us